Shri Mata Vaishno Devi: नवरात्रों के दौरान अब तक 1.76 लाख श्रद्धालुओं ने प्राकृतिक पिंडियों के समक्ष किया नमन

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 07:53 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): नवरात्रों के दौरान मां भगवती के दरबार में नमन करने से हर मनोकामना पूरी होती है। इसी को लेकर जारी शारदीय नवरात्रों के दौरान प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन के लिए पहुंच रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि पहले चार नवरात्रों के दौरान अब तक 1.76 लाख श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी भवन पर माता रानी की प्राकृतिक पिंडियों के समक्ष नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार नवरात्रों के दौरान करीब चार लाख श्रद्धालु वैष्णो देवी दरबार पर नमन करेंगे।

पंजीकरण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को उमड़ी भीड़ के चलते जहां पंजीकरण कक्ष को निर्धारित समय से एक घंटा पहले बंद करना पड़ा था। वहीं रविवार को सुबह 4:00 बजे ही पंजीकरण कक्ष को खोल दिया गया। इसके बाद से रात कटड़ा रुके श्रद्धालु यात्रा आर.एफ.आई.डी कार्ड हासिल कर वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान करते नजर आए।
 
आंकड़ों की बात करें तो पहले नवरात्र पर 44,800, दूसरे नवरात्र पर 37,700, तीसरे नवरात्र पर 47,500 मैं  वैष्णो देवी दरबार पर नमन किया था। तो वहीं रविवार को चौथे नवरात्रि पर खबर लिखे जाने तक 46,092 श्रद्धालुओं ने यात्रा पंजीकरण कक्ष से आर.एफ.आई.डी कार्ड हासिल कर वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर लिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News