Shree Dwarkadhish Temple: आज से तीर्थयात्रा फिर शुरू द्वारकाधीश जाएगी ट्रेन

punjabkesari.in Monday, Feb 14, 2022 - 11:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): दिल्ली सरकार की बुजुर्गो के लिए तीर्थयात्रा योजना आज से बहाल हो रही है और श्रद्धालुओं को लेकर एक ट्रेन गुजरात के द्वारकाधीश रवाना होगी। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जनवरी के पहले सप्ताह में यह तीर्थयात्रा रोक दी गयी थी। 

दिल्ली से 1,000 बुजुर्ग श्रद्धालुओं को लेकर द्वारकाधीश जाने वाली ट्रेन को सोमवार शाम सात बजे सफदरजंग रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखायी जाएगी। रामेश्वरम के लिए एक अन्य ट्रेन 18 फरवरी को रवाना होगी। दिल्ली सरकार की तीर्थयात्रा विकास समिति के अध्यक्ष कमल बंसल ने बताया कि ये टे्रन रवाना हो रही हैं और हम जल्द ही  अन्य तीर्थ स्थलों के लिए भी ट्रेन की घोषणा कर सकते हैं, जैसे ही रेलवे हमें ट्रेन की उपलब्धता के बारे में सूचित करेगा। उन्होंने कहा कि अधिकांश वरिष्ठ नागरिकों की मांग रामेश्वरम और द्वारकाधीश के लिए है। इसीलिए रामेश्वरम के लिए करीब 15,000 और द्वारकाधीश के लिए 7,000 आवेदन अब तक आ चुके हैं। उन्होने कहा कि हम अपने बुजुर्गों की मांग पर जितना संभव हो सकता है उतनी यात्राओं की व्यवस्था करने के लिए तैयार हैं, लेकिन यह ट्रेन की उपलब्धता पर निर्भर करता है।

कमल बंसल ने कहा कि दिल्ली से बुजुर्गों के लिए निशुल्क तीर्थयात्रा की योजना के तहत जनवरी में अलग-अलग तीर्थस्थलों के लिए 11 ट्रेन यात्राओं की योजना बनायी गयी, लेकिन कोरोना वायरस की तीसरी लहर के कारण यह संभव नहीं हुआ। योजना में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को 15 स्थानों पर तीर्थयात्रा के लिए ले जाया जाता है और इसका पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाती है। सरकार प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक और उसके साथ जाने वाले एक व्यक्ति की यात्रा और उसके ठहरने समेत अन्य खर्च उठाती है। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार ने 81.45 करोड़ रुपये दिए हैं जिसमें से 2021-22 में 66.92 करोड़ रुपये खर्च किए गए। अधिकारियों ने बताया कि अभी तक करीब 38,000 वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना का फायदा मिल चुका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News