Shradh Paksha: श्राद्ध करने की शक्ति न हो तो ऐसे करें पितरों को प्रसन्न

punjabkesari.in Friday, Sep 29, 2023 - 07:07 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shradh Paksha 2023: श्राद्ध पक्ष में अपनी सामर्थ्य के अनुसार श्राद्ध करना चाहिए। चीज-वस्तु लाने की ताकत नहीं हो तो साग से ही श्राद्ध करें। साग खरीदने की भी शक्ति नहीं है तो हरा चारा काट कर गाय माता को खिला दें और हाथ ऊपर कर दें कि, ‘‘हे पितरो! आपकी तृप्ति के लिए मैं गाय को तृप्त करता हूं, आप उसी से तृप्त हो जाइए।’’ 

PunjabKesari Shradh Paksha 2020
तब भी उस व्यक्ति का भाग्य बदल जाएगा।

PunjabKesari Shradh Paksha 2020
गाय को घास देने की भी शक्ति नहीं है तो जिस तिथि में पिता-माता चले गए, उस दिन स्नान करके पूर्वाभिमुख होकर दोनों हाथ ऊपर करें और कहें, "हे भगवान सूर्य! मैं लाचार हूं। कुछ नहीं कर पाता हूं। आप मेरे पिता-माता, दादा-दादी (उनका नाम तथा उनके पिता का नाम व कुल गोत्र का नाम लेकर) को तृप्त करें, संतुष्ट करें।"

PunjabKesari Shradh Paksha 2020
गरुड़ पुराण में कहा गया है कि अमावस्या के दिन पितृगण वायु रूप में घर के दरवाजे पर दस्तक देते हैं, वे अपने परिजनों से श्राद्ध की इच्छा रखते हैं। उनसे अन्न, जल की अभिलाषा रखते हैं। उससे संतृप्त होना चाहते हैं। सूर्यास्त के बाद वे निराश होकर लौट जाते हैं। पितृ इतने दयालु होते हैं कि कुछ भी पास न हो तो दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके आंसू बहा देने से ही तृप्त हो जाते हैं।

PunjabKesari Shradh Paksha 2020
जिसके पास साधन सामग्री है और लाचार-लाचार करते हैं, वे लाचार बन जाएंगे लेकिन जो सचमुच लाचार हैं, उन पर भगवान विशेष कृपा करते हैं। आपकी प्रार्थना से जब पितर तृप्त और संतुष्ट होंगे तो आपके जीवन में धन-धान्य, तृप्ति-संतुष्टि चालू हो जाएगी।

PunjabKesari Shradh Paksha 2020

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News