इन नवरात्रि में करना चाहते हैं ग्रह प्रवेश तो पहले जान लें ये बात

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 05:43 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
मां आदिशक्ति की उपासना का पावन पर्व 2022 में 26 सितंबर से 05 अक्टूबर तक मनाया जाएगा। नवरात्रि के ये पावन दिन शुभ कार्यों के लिए बेहद ही उत्तम माने जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि की नौ तिथियां ऐसी होती हैं, जिसमें बिना मुहूर्त देखे कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। नवरात्रि के शुभ अवसर पर सबसे ज्यादा लोग नए बिजनेस की शुरुआत करते हैं या फिर नए घर में प्रवेश करते हैं। बता दें कि नवरात्रि में गृह प्रवेश करना शुभ माना जाता है और इसकी वजह साफ है कि इस दौरान मां दुर्गा धरती पर विचरण करती है। ऐसे में यदि आप भी इस बार शारदीय नवरात्रि में गृह प्रवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। अन्यथा घर में सुख-समृद्धि का वास नहीं होता है। तो चलिए जानते हैं शारदीय नवरात्रि में गृह प्रवेश करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
PunjabKesari Griha pravesh muhurat, Griha pravesh, Griha pravesh Pooja, Griha Pravesh Mantra, Griha Pravesh Pooja Vidhi, Grih Pravesh Niyam, Shardiya Navratri 2022, Shardiya Navratri 2022 Date, Shardiya  navratri puja vidhi at home, Dharm
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, नवरात्रि के दिनों में नए घर में प्रवेश करते समय कलश को साथ में जरूर रखें। फिर इस कलश में जल भरकर उसमें आम की 8 पत्तियां और नारियल रखें। साथ ही कलश पर कुमकुम से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। बता दें कि कलश के साथ हल्दी, गुड़ और अक्षत को जरूर ले।

नवरात्रि के दौरान गृह प्रवेश से पहले घर के मुख्य द्वार पर अशोक या आम के पत्तों से बना तोरण जरूर लगाएं। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं करती है।

नवरात्रि के दिनों में नए घर में गृह प्रवेश करते समय एक बात का जरूर ध्यान रखें कि पति-पत्नी को साथ में प्रवेश करना चाहिए। बता दें कि प्रवेश करते समय पति को अपना दाहिना पैर और पत्नी को बायां पैर आगे रखना चाहिए। 

इसके बाद भगवान गणेश का ध्यान करते हुए मंत्रोच्चारण के साथ घर के ईशान कोण में बने पूजा घर में मंगल कलश की स्थापना करें। साथ ही भगवान गणेश की मूर्ति, दक्षिणावर्ती शंख और श्री यंत्र की स्थापना पूजा घर में जरूर करनी चाहिए।
PunjabKesari

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari
गृह प्रवेश के बाद घर के हर कोने में गंगाजल, हल्दी और चावल का छिड़काव जरूर करें।

वहीं धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक नवरात्रि पर गृह प्रवेश करने पर दुर्गा सप्तशती और रामचरितमानस का पाठ करना शुभ होता है।

इसके अलावा नए घर की रसोई में गृह प्रवेश के समय गुड़ का टुकड़ा जरूर रखें। इससे घर का वास्तुदोष दूर होता है और रसोईघर में हमेशा अन्न की बरकत बनी रहती है। 
PunjabKesari, Jaggery, गुड़

शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि यदि आप भगवान को अपने घर पर आने का न्यौता दे रहे हैं तो आपको उन्हेंद प्रसन्नो करने के लिए घर के द्वार को उनकी पसंद अनुसार सजाना चाहिए। तो ऐसे में बता दें कि देवी लक्ष्मीू को रंगोली अति प्रिय है। यदि आप गृह प्रवेश के समय घर के द्वार पर रंगोली बनाती हैं तो आपके घर में हमेशा देवी लक्ष्मीअ वास करती हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News