पांचवां नवरात्र हिमाचल के शक्तिपीठों में 61 हजार से अधिक श्रद्धालु नतमस्तक

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 08:24 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कांगड़ा/ज्वालामुखी (अविनाश/जोशी): पांचवें नवरात्र पर हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठों में रविवार को आस्था का समुद्र उमड़ आया। नगरकोट माता श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा के कपाट खुलते ही श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें मंदिर परिसर में देखने को मिलीं। लाइनों में खड़े व मंदिर आ रहे श्रद्धालुओं ने मां के जयकारे लगाते हुए कतारबद्ध होकर मां के दर्शन किए। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

मंदिर अधिकारी सुरेश शर्मा ने बताया कि रविवार को लगभग 10 हजार श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए। चौथे नवरात्र के चढ़ावे की गणना के अनुसार 3 लाख 68 हजार 735 रुपए श्रद्धालुओं द्वारा दान किए गए।

ज्वालामुखी शक्तिपीठ में चल रहे नवरात्रों के दौरान रविवार को भारी भीड़ उमड़ी व 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मां ज्वाला की अखंड ज्योति के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान दिनभर मंदिर मां ज्वाला के जयकारों से गूंजता रहा। 

एस.डी.एम. ज्वालामुखी डा. संजीव शर्मा ने बताया कि मंदिर प्रशासन की ओर से सभी तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं ताकि श्रद्धालुओं को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। मंदिर अधिकारी तहसीलदार विचित्र सिंह ने बताया कि शनिवार को चौथे नवरात्र पर मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में 6,32,700 रुपए की नकदी व 400 ग्राम चांदी भेंट स्वरूप अर्पित की।

श्री चामुंडा नंदीकेश्वर धाम में 6500 श्रद्धालु नतमस्तक
श्री चामुंडा नंदीकेश्वर धाम में पांचवें नवरात्र के दिन श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई। शाम तक 6500 श्रद्धालु नतमस्तक हुए। मंदिर अधिकारी ने बताया कि नवरात्रों के दौरान मंदिर में नारियल चढ़ाने व मंदिर में हथियार ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

श्री नयना देवी जी में 10 हजार नतमस्तक
नयना देवी (मुकेश): विख्यात श्री नयना देवी जी में चल रहे चैत्र मास नवरात्र के पाचंवें दिन मंदिर में लगभग 10 हजार श्रद्धालुओं ने माता श्री नयना देवी जी के दर्शन किए। चौथे नवरात्र पर मंदिर न्यास को 9 लाख 88 हजार 697 रुपए नकद तथा 8 ग्राम 200 मिली ग्राम सोना तथा 4 किलो 700 ग्राम चांदी न्यास को प्राप्त हुई।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News