Sawan Purnima: आज श्रावण पूर्णिमा पर बन रहे हैं बेहद शुभ योग, जानें मुहूर्त व खास उपाय

punjabkesari.in Tuesday, Aug 01, 2023 - 06:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan Purnima 2023: सावन मास के हर सोमवार को जहां महादेव की पूजा-अर्चना की जाती है, वहीं सावन मास में आने वाली पूर्णिमा तिथि को श्री हरि संग भगवान शिव कि आराधना की जाती है। इस बार सावन मास की पूर्णिमा 1 अगस्त मंगलवार यानी आज के दिन पड़ रही है। इसे श्रावणी पूर्णिमा और सावन पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। इस साल सावन मास 59 दिनों का होने के कारण दो अमावस्या तिथि और दो पूर्णिमा तिथि पड़ रही हैं। माना जाता है कि इस दिन हर और हरि को प्रसन्न करने से व्यक्ति के जीवन से सारे कष्ट मिट जाते हैं। इस बार सावन पूर्णिमा पर खास संयोग बन रहे हैं, जो शुभ फल देंगे।

 PunjabKesari Sawan Purnima

When is Shravan Purnima being celebrated कब मनाई जा रही है सावन पूर्णिमा
श्रावण अधिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 01 अगस्त को सुबह 05.21 मिनट से शुरू होगी और 02 अगस्त सुबह 1.31 मिनट पर खत्म होगी। हिंदू पंचांग के अनुसार, श्रावण अधिक पूर्णिमा व्रत 01 अगस्त 2023, मंगलवार के दिन रखा जाएगा। 1 अगस्त को ही चौथा मंगला गौरी व्रत भी रखा जाएगा।

Importance of fasting in the month of Shravan श्रावण मास व्रत का महत्व 
श्रावण पूर्णिमा पर मंगला गौरी व्रत भी है तो माता पार्वती और शिव जी की पूजा का विशेष महत्व रहेगा। माना जाता है कि इस दिन पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करने से माता पार्वती और भगवान शिव के आर्शिवाद और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने के साथ-साथ दान करने का भी बहुत पुण्य फल मिलता है। इस व्रत को पापों का नाश करने वाला भी माना जाता है। 

PunjabKesari Sawan Purnima

Shravan more full moon auspicious time सावन अधिक पूर्णिमा शुभ मुहूर्त
श्रावण पूर्णिमा तिथि के दिन दो शुभ संयोग बन रहे है। पहला शुभ योग है प्रीति योग और दूसरा आयुष्मान योग। इसके साथ ही उत्तराषाढ़ नक्षत्र का भी निर्माण हो रहा है। प्रीति योग रात्रि 08.23 मिनट तक रहेगा और इसके तत्काल बाद आयुष्मान योग शुरू हो जाएगा। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र शाम 05.33 मिनट तक रहेगा।

Measures to be taken on Shravan Purnima पूर्णिमा पर किए जाने वाले उपाय
भगवान शिव की पूजा करें- श्रावण पूर्णिमा पर शिवलिंग पर जल चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में सुख- समृद्धि की प्राप्ति होती है। 

गंगा स्नान- श्रावण पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है इसलिए इस व्रत को पापों का नाश करने वाला व्रत भी कहा जाता है। 

महामृत्युंजय मंत्र- इस दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करने से सभी रोगों से मुक्ति मिलती है।
 
दान करें- श्रावण पूर्णिमा पर अपनी शक्ति के अनुसार दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा करने से धन लाभ की प्राप्ति भी होती है। दान किया हुआ सामान या भोज्य पदार्थ कई गुणा होकर वापिस लौटता है।

PunjabKesari Sawan Purnima


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News