Sawan Shivratri 2021: देवी लक्ष्मी और सीता ने भी किया था मासिक शिवरात्रि व्रत

punjabkesari.in Friday, Aug 06, 2021 - 08:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
 
August 2021 Masik Shivratri: आज सोमवार 6 अगस्त 2021 को सावन शिवरात्रि है। हिन्दू धर्म शास्त्रों में वैसे तो हर माह आने वाली शिवरात्रि को पुण्यदायिनी माना गया है लेकिन सावन शिवरात्रि महा पुण्यदायिनी है। सावन महीने के अर्ध माह में सावन शिवरात्रि का पर्व आता है। जो कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है।
 
PunjabKesari shiv
प्राचीन परम्परा का अनुसरण करते हुए शिवरात्रि को शिवलिंग की पूजा करने का विधान है। हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार शिवरात्रि व्रत करने का विधान पुरातन काल से चला आ रहा है। कहा जाता है की इस व्रत को देवी लक्ष्मी, सरस्वती, गायत्री, सीता, पार्वती तथा रति ने भी किया था। 
 
PunjabKesari shiv
सावन के महीने में मासिक शिवरात्रि व्रत की सर्वाधिक महिमा है क्योंकि यह भगवान शिव के सर्वप्रिय दिनों में से एक है। इस दिन किए गए भगवान शिव एवं मां पार्वती के पूजन से उनकी कृपा का पात्र सहज ही बना जा सकता है। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत करने का शास्त्रानुसार विधान है। जो कन्याएं अपनी इच्छानुसार पति पाना चाहती हैं अथवा जिनके विवाह आदि में किसी प्रकार की रुकावट आ रही हो, उनके लिए तो आज का दिन कल्पतरु के समान है। शिवपुराण के अनुसार जिस कामना से कोई इस दिन व्रत करता है उसकी वह कामना अवश्य एवं अतिशीघ्र पूरी हो जाती है।
 
PunjabKesari shiv
कैसे करें व्रत?
मंदिर में जाकर भगवान शिव परिवार की धूप, दीप, नेवैद्य, फल और फूलों आदि से पूजा करके सारा दिन उपवास करें, शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ा कर उनका दूध से अभिषेक करें। शाम को मीठा भोजन करें। अगले दिन भगवान शिव के पूजन के पश्चात यथाशक्ति दान आदि देकर ही व्रत का पारण करें। अपने किए गए संकल्प के अनुसार व्रत करके उसका विधिवत उद्यापन किया जाना चाहिए। जो लोग सच्चे भाव एवं नियम से भगवान की पूजा स्तुति करते हैं वे मनवांछित फल प्राप्त करते हैं।
 
PunjabKesari shiv ji
आज के दिन किए जाने वाला विशेष उपाय
भगवान शिव का बेलपत्र से पूजन करना श्रेष्ठ एवं शुभ फलदायक है। कोई भी इच्छा अधूरी नहीं रहती।
सफेद वस्तुओं के दान की अधिक महिमा है। घर में धन की कमी नहीं होती। 
शिव स्त्रोत और शिव मंत्रों का जाप करें।
 
PunjabKesari shiv 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News