Saturday Special: आज काले वस्त्र पहन कर करें ये पूजा, जीवन में खुलेंगे तरक्की के रास्ते

punjabkesari.in Saturday, May 13, 2023 - 07:22 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Saturday Special: हिन्दू धर्म का हर दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित है। शनिवार के दिन भगवान शनिदेव का पूजन किया जाता है। शनिदेव को ‘न्याय का देवता’ कहा जाता है। कहते हैं कि शनिदेव ‘अच्छों के साथ अच्छा करते हैं और बुरों को उनके कर्मों के अनुसार फल देते हैं।’

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

काले रंग का वस्त्र धारण करके करें पूजा
शनिवार के दिन स्नान आदि से निवृत होकर काले रंग के वस्त्र धारण करने चाहिएं और इसके बाद पूरे विधि-विधान से शनिदेव की पूजा करनी चाहिए। शनि यंत्र की भी पूजा कर सकते हैं। ऐसा करने से नौकरी, धन या व्यापार से जुड़ी सभी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

PunjabKesari Saturday Special

करें शनि यंत्र की पूजा
घर की सुख-शांति तथा जीवन में समृद्धि के लिए शनिवार के दिन विशेष रूप से शनि यंत्र की पूजा कीजिए। शनि यंत्र की पूजा के लिए होरा और शनि के नक्षत्र में इसे धारण करना शुभ माना गया है।

इस मंत्र का करें जाप
शनिवार के दिन ‘ऊं प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप करना अत्यंत लाभकारी माना गया है। मान्यताओं के अनुसार कलियुग में इस मंत्र का जाप 1008 बार करना चाहिए। इसके साथ आप ‘ऊं शं शनिश्चरायै नम:’ मंत्र का भी जाप कर सकते हैं।

PunjabKesari Saturday Special

सरसों के तेल का दीपक जलाएं
शनिदेव की महादशा से बचने के लिए शनिवार की शाम को सूर्यास्त के बाद शनि मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं। दीपक में काले तिल के कुछ दाने अवश्य डालें। ऐसा करने से भगवान शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

लोबान जलाएं
माना जाता है कि शनिदेव को लोबान अति प्रिय है। इससे शनिदेव काफी प्रसन्न होते हैं और घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। शनिवार के दिन रात के समय लोबान जलाएं। लोबान में लोहा होता है, इसे जलाने से एक खास गंध निकलती है, जिससे घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है।

PunjabKesari Saturday Special

कुत्ते की सेवा
मान्यता है कि कुत्ते की सेवा करने से भी भगवान शनिदेव प्रसन्न होते हैं इसलिए शनिवार के दिन काले रंग के कुत्ते को सरसों के तेल से चुपड़ी हुई रोटी खिलानी चाहिए। इससे मनुष्य की कुंडली में मौजूद राहु-केतु दोष भी समाप्त होते हैं।

इन वस्तुओं का करें दान
तरक्की की राह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए शनिवार के दिन भगवान शनि से जुड़ी वस्तुओं का दान करना चाहिए। इस दिन उड़द की दाल, तेल, तिल, लोहा, पुखराज रत्न, काले कपड़े आदि चीजों का दान अवश्य करें।

PunjabKesari kundli
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News