विचार करें, आपके जीवन में पैसा जरूरी है या परिवार

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 09:30 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Story- वह अपनी बेटी को किसी भी चीज से ज्यादा प्यार करता था। एक दिन एक परी से उसकी मुलाकात हो गई। परी के बाल एक पेड़ की टहनियों में फंस गए थे। उस व्यक्ति ने परी की मदद की मगर जैसे ही उसके मन में लालच आया तो उसने सोचा कि यह अमीर बनने का उसके पास अच्छा मौका है। मदद के बदले में उसने परी से कुछ मांगना चाहा।

PunjabKesari paisa ya pariwar
उस व्यक्ति ने मांगा कि जिस किसी भी चीज को वह छुए, वह सोने में बदल जाए। आभारी परी ने उसकी यह कामना पूरी कर दी। वह व्यक्ति भागा-भागा अपने घर गया ताकि वह जल्द ही अपनी पत्नी और बेटी को अपनी पूरी हुई इच्छा के बारे में बता सके। रास्ते में खुशी में डूबा वह हर चीज को छूता और उन्हें तुरंत ही सोने में बदलता देख और भी खुश हो जाता। यह सब करते हुए उस व्यक्ति ने जिस-जिस वस्तु को हाथ लगाया वह सोना बनती चली गई। हर पत्थर और कंकड़ सोने में तबदील हो गए।

PunjabKesari paisa ya pariwar
जैसे ही वह घर में दाखिल हुआ तो उसने अपनी पत्नी को बाहों में भर कर उसे यह खुशखबरी बतानी चाही परंतु यह क्या उसकी पत्नी भी सोने की मूर्ति में बदल गई। पिता की आवाज सुन कर उसकी बेटी भी उसका स्वागत करने के लिए उसकी और भागी और जैसे ही वह उससे लिपटी वह भी सोने में बदल गई।

वह देख व्यक्ति विलाप करने लगा। अपनी बेटी को फिर से जीवित देखने के लिए हाथ-पांव मारने लगा। उसको अपनी मूर्खता पर पछतावा हुआ। इसके बाद दुख में डूबा वह सारी उम्र उस परी की तलाश करता रहा ताकि अपना वरदान लौटा कर अपने परिवार को वापस जिंदा कर सके।

PunjabKesari paisa ya pariwar


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News