Pradosh Vrat 2021: सूरज ढलने के बाद करें ये काम, होगा चमत्कार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 07:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
 
Budh Pradosh Vrat 2021: हर माह शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत मनाया जाता है। प्रदोष व्रत भगवान शंकर की पूजा आराधना के लिए विशेष दिन है। इस दिन शिव भक्त अपने आराध्य को बड़ी सरलता से प्रसन्न कर उनका वरदान प्राप्त करते हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान शंकर प्रदोष काल के समय अपने भक्तों द्वारा की गई छोटी से छोटी पूजा विधि से भी प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। आषाढ़ मास का प्रदोष बुध प्रदोष के नाम से मनाया जाएगा क्योंकि आज यह प्रदोष बुधवार को पड़ रहा है। बुध प्रदोष व्यापारिक सफलता कामकाज में तरक्की धन की आवक बढ़ाने व सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए बड़ा शुभ दिन है।

PunjabKesari Pradosh Vrat

Budh Pradosh Vrat 2021 Puja Muhurat: संध्या के समय सूर्य अस्त से कुछ मिनट पहले भगवान शिव की पूजा आराधना की तैयारी शुरू कर दें और प्रदोष काल के समय भगवान शिव को कुछ विशेष वस्तुएं अर्पण करने पर भगवान भोले शीघ्र ही प्रसन्न होंगे और आपका जीवन चमत्कारी रूप से परिवर्तित होगा। 7 जुलाई को पड़ने वाले बुध प्रदोष का पूजा समय 7:12 से प्रारंभ होकर 9:20 तक रहेगा। प्रदोष काल सूर्य ढलने से 45 मिनट पूर्व एवं सूर्य ढलने के 45 मिनट बाद तक रहता है। इस काल के दौरान भगवान शिव शंकर और मां पार्वती की पूजा करने का विशेष महत्व है और विशेष लाभ मिलता है। श्रद्धालु सूर्य ढलने से पहले ही इस पूजा की विधि प्रारंभ कर देते हैं अथवा सामग्री इकट्ठी करनी शुरू कर देते हैं। आइए जानते हैं कि इस बुध प्रदोष को क्या कुछ खास करने पर आपको लाभ मिलेंगे-

PunjabKesari Pradosh Vrat

Importance Of Pradosh Vrat: 108 बिल्वपत्र कच्चे दूध से धोकर भगवान शिव पर उनके पंचाक्षरी मंत्र का जाप करते हुए उन्हें अर्पण करें। इसके पश्चात एक बिल पत्र को अपने घर प्रसाद के रूप में ले आएं, उसके ऊपर चंदन से ओम लिखकर अपने धन रखने के स्थान अथवा तिजोरी में रखें। ऐसा करने से धन संबंधी अभाव खत्म होते हैं।

प्रदोष के समय भगवान शंकर और माता शक्ति इन दोनों का पूजन करने से विशेष लाभ मिलता है। भगवान शिव को हरे रंग के फल चढ़ाएं अथवा मां शक्ति को 16 प्रकार का श्रृंगार चढ़ाने से जीवन में प्रगतिशाली बदलाव आते हैं।

बुध प्रदोष को किए गए कुछ खास उपाय आपको अति शीघ्र धनवान बना सकते हैं इसलिए आज के दिन 16 पान के पत्ते उसके ऊपर 16 इलायची और मिष्ठान शिवलिंग पर अर्पित करते हुए अपने सौभाग्य की कामना करें।

प्रदोष के समय उत्तर दिशा की तरफ मुख करके भगवान शंकर व मां दुर्गा के मंत्रों का उच्चारण जल्दी धनवान बनने के रास्ते खोलता है।

नीलम
neelamkataria0012@gmail.com

PunjabKesari Pradosh Vrat


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News