12 जुलाई से लेकर अगले चार महीनों तक नहीं बज पाएंगी शहनाईयां

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 01:50 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
इसी मान्यता के चलते आज के समय में भी लोग हर शुभ व ज़रूरी काम को करने से पहले ज्योतिष शास्त्र की मदद से शुभ समय आदि देखते हैं। तो आइए जानते हैं इस महीने में यानि जुलाई के महीने में कौन से दिन शुभ हैं। साथ ही जानेंगे अगल चार महीनों तक की शुभ मुहूर्त आदि।

PunjabKesari, Auspicious muhurat, शुभ मुहूर्त, Devashni Ekadashi, Devuthani Ekadashi
ज्योतिष विद्वानों के द्वारा बताया जा रहा है कि 12 जुलाई से लेकर अगले 4 महीनों तक हर तरह के शुभ काम करने पर रोक लग जाएगी। बता दें 12 जुलाई को देवशयनी एकादशी है। शास्त्रों के अनुसार इस एकादशी के दिन श्री हरि विष्णु छीर सागर में चार महीनों के लिए योग निद्रा में चले जाएंगे। शास्त्रों में चार महीने की इस अवधि को चातुर्मास कहा जाता है जिसमें किसी भी तरह का शुभ काम नहीं किया जाता। इस दौरान केवल पूजा-पाठ और भजन कीर्तन का विशेष महत्व होता है।

देवशयनी एकादशी का महत्व
धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो ये चार महीने भगवान विष्णु के निद्राकाल माने जाते हैं। माना जाता है इस दौरान पृथ्वी पर सूर्य व चंद्र का तेज़ कम पहुंचता है और जल की मात्रा अधिक हो जाती है।
PunjabKesari, Auspicious muhurat, शुभ मुहूर्त, Devashni Ekadashi, Devuthani Ekadashi
वातावरण में अनेक जीव-जंतु उत्पन्न हो जाते हैं, जो अनेक रोगों का कारण बनते हैं। इसलिए साधु-संत, तपस्वी इस काल में एक ही स्थान पर रहकर तप, साधना व प्रवचन आदि करते हैं। इन चार महीनों में ब्रज की यात्रा की जा सकती है, क्योंकि कहा जाता है इस दौरान भूमण्डल के समस्त तीर्थ ब्रज में आकर वास करते हैं।

11 जुलाई तक हैं विवाह के शुभ मुहूर्त-
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक विवाह के लिए 2, 8, 10 और 11 जुलाई को मुहूर्त हैं। 12 जुलाई यानि देवशयनी एकादशी के बाद कोई भी विवाह का मुहूर्त नहीं है। इसके बाद 8 नवंबर को देवउठनी एकादशी से ही मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे। बता दें इस दिन श्री हरि 4 महीने की नींद से जागते हैं।

देवउठनी एकादशी बाद विवाह के शुभ मुहूर्त
देवउठनी एकादशी के बाद शुभ कार्य फिर से शुरू हो जाएंगे। जिसमें 19, 20, 21, 22, 23, 28 और 30 नवंबर को विवाह के मुहूर्त होंगे।
PunjabKesari, Auspicious muhurat, शुभ मुहूर्त, Devashni Ekadashi, Devuthani Ekadashi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News