Shardiya Navratri 2024: आप भी रख रहे हैं नवरात्रि का व्रत तो ज़रूर अपनाएं ये नियम

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 12:47 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shardiya Navratri 2024: साल 2024 में शारदीय नवरात्रि का पर्व 03 अक्तूबर से शुरू हो रहा है। इन नौ दिनों में भक्त माता रानी की पूरी श्रद्धानुसार पूजा-अर्चना करते हैं। वहीं कुछ साधक मां को प्रसन्न करने के लिए नौ या जोड़े में व्रत रखते हैं। इन दिनों मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखने के साथ-साथ उनकी विशेष पूजा-पाठ भी की जाती है लेकिन शास्त्रों में मां के नवरात्रि व्रत के ज़रूरी नियम भी बताए गए हैं। नवरात्रि व्रत के नियम व व्रत में क्या-क्या खाएं, क्या न खाएं ताकि आप से व्रत में कोई गलती न हो और आपकी पूजा सफल और शुभ फलदायक रहे।

PunjabKesari navratri rules
नवरात्रि व्रत रखने वाले जातक को पूरी तरह से पवित्रता का पालन करना चाहिए। शुद्धता का भी इस व्रत में बेहद ध्यान रखने की जरूरत है। इस दौरान विचारों की शुद्धता सबसे ज्यादा जरूरी है। इस दौरान आपके मन में कई बुरे विचार, दूसरों के प्रति ईर्ष्या का भाव नहीं रहना चाहिए। इस दौरान पूर्णतः ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए साथ ही झूठ नहीं बोलना चाहिए। तो आईए जानते हैं जरुरी बातें-

PunjabKesari Navratri rules

नवरात्रि का व्रत कर रहें व्रती को भूलकर भी व्रत के खाने में सफेद नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपका व्रत भंग हो सकता है। सफेद नमक के स्थान पर व्रत में सेंधे नमक का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari Navratri rules

नवरात्रि व्रत में गेहूं और चावल जैसे नियमित अनाज का सेवन व्रजित माना जाता है। इसकी जगह आप सत्तू या सिंघाड़े का आटा प्रयोग कर सकते हैं।

PunjabKesari Navratri rules

इस व्रत को रख रहे हैं तो सुबह उठकर पहले नित्य क्रिया से निवृत हों और फिर स्नान कर लें। मां की पूजा करें। इस दौरान मन को एकदम शांत रखें और मां की भक्ति में अपना मन लगाएं। माहवारी या अशौच की अवस्था में व्रत नहीं रखें। व्रत को मां के पूजन और कन्या भोजन और हवन के बाद ही मां से क्षमा मांग कर तब पारण करें या व्रत समाप्त करें।

PunjabKesari onion garlic
इस व्रत में प्याज और लहसुन जैसे तामसिक खाना पूरी तरह से वर्जित है ऐसे में इस उपवास में किसी भी तरह के तामसिक चीजों का सेवन न करें।

PunjabKesari Navratri rules

जो लोग नवरात्रि का व्रत नहीं रखते हैं, उन्हें भी नवरात्रि के दौरान कुछ नियमों का ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान तामसिक भोजन, शराब, मांस आदि का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। साथ ही इस दौरान तन और मन की स्वच्छता का भी पूर्ण रूप से ध्यान रखें। खासतौर पर अगर आपके घर में नवरात्रि की पूजा हो रही है तो घर में तामसिक भोजन, मदिरा और मासाहारी व्यंजन न बनाएं और न ही खाएं। इसके अलावा नवरात्रि के उपवास में आप फलों का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari Navratri rules
तो वहीं इस व्रत में जीरा पाउडर, हरी इलायची, काली मिर्च पाउडर, दालचीनी, अजवाइन, लौंग और काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप दूध, घी, दही, पनीर और खोया का भी सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari Navratri rules


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News