Name Change By Numerology: एक सही नाम बना सकता है आपकी देश-विदेश में पहचान

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 08:26 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Can name change destiny: इस धरती पर हर कोई अपने पिछले जन्म के कर्मों के साथ जन्म लेता है, जिसमें उसका भाग्य बेहद अहम भूमिका निभाता है। अंक ज्योतिष 1500 वर्षों से भी अधिक समय पहले से अस्तित्व में है। जो बात इसे और अधिक खास बनाती है, वह यह है कि आज के समय में इसे सराहना प्राप्त होने के साथ ही समाज द्वारा काफी गहनता से अपनाया जा रहा है क्योंकि यह साबित हो चुका है कि एक गलत नाम, व्यक्ति के जीवन में बाधाएं ला सकता है, जबकि एक सही नाम व्यक्ति के जीवन में अपार सफलता प्रदान कर सकता है। इसे लेकर जाने-माने अंक ज्योतिष जे.पी. तोलानी जी ने कई खुलासे किए हैं।

PunjabKesari Name Change By Numerology

नाम अंक ज्योतिष या नेम न्यूरोलॉजी में उपनाम (सरनेम) भी नाम के जितना ही महत्वपूर्ण है। जैसा कि व्यक्ति का जन्म पिछले जन्म के कर्मों के साथ होता है, इसी के अनुरूप उसका जन्म उन कर्मों में अनुसार विशिष्ट परिवार में होता है।

नाम अंक शास्त्र एक वैज्ञानिक और सिद्ध पद्धति है, जो कि दुनिया भर में उन लाखों लोगों के लिए मददगार साबित हुआ है, जिन्होंने अपने नाम में सुधार करने के बाद सफलता के आयाम छुए हैं। कई भारतीय सितारे, जैसे- राजकुमार राव, आयुष्मान खुराना और अजय देवगन इसके जीते-जागते उदाहरण हैं। यह स्पष्ट है कि नाम में सुधार करने के बाद उन्हें अपार सफलता मिली है।

अंक ज्योतिष में, नाम सुधार की मदद से व्यक्ति को मनचाहा परिणाम मिलता है क्योंकि इससे उसकी मानसिकता और व्यक्तित्व में बदलाव आता है, जो कि उसे लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रेरित करता है। जब कोई व्यक्ति अपने नाम में सुधार करता है, तो उसे वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कोई अन्य उपाय (पत्थर पहनने या पूजा आदि) करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि कुछ अनुष्ठानों के बाद नाम का स्पंदन व्यक्ति के हित में काम करना शुरू कर देता है।

नाम सुधार में कई कारकों पर विचार किया जाता है जैसे कि अक्षरों की नियुक्ति/वृद्धि मैट्रिक्स, सर्वनाम, जन्म और भाग्य संख्या के साथ संबंध, पूरे नाम की संख्या, यौगिक संख्या आदि और एक अच्छा अंक शास्त्री ही सही नाम सुधार के साथ सही सलाह दे सकता है।

अंक शास्त्र के अनुसार एक गलत नाम जीवन और पेशे में उतार-चढ़ाव या अस्थिरता दे सकता है, ठीक उसी प्रकार, किसी गलत पेशे का चयन व्यक्ति के जीवन में संघर्ष ला सकता है। अंक ज्योतिष की मदद से हम यह जान सकते हैं कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को किस तरह के पेशे का चयन करना चाहिए।

उदाहरण के लिए आपके नाम में अंक 1 (इसमें ए, आई, जे, क्यू और वाई शामिल होते हैं) की अधिकता शादी की संभावनाओं में देरी के साथ-साथ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है, जबकि नंबर 5 (इसमें ई, एच, एन और एक्स शामिल हैं) की अधिकता पेशे के संबंध में संघर्ष दे सकती है। आधुनिक समय में नाम अंक ज्योतिष व्यक्ति के जीवन में तमाम चिंताओं का समाधान है।

PunjabKesari Name Change By Numerology


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News