Motivational Concept: हर समस्या का है समाधान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2022 - 12:07 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
एक किसान के खेत में एक पत्थर का एक हिस्सा जमीन से ऊपर निकला हुआ था जिससे ठोकर खाकर वह कई बार गिर चुका था और कितनी ही बार उससे टकराकर खेती के औजार भी टूट चुके थे। रोजाना की तरह एक दिन वह सुबह-सुबह खेती करने पहुंचा। इस बार भी वही हुआ, किसान का हल पत्थर से टकराकर टूट गया।

किसान ने दृढ़ निश्चय किया कि आज वह इस चट्टान को जमीन से निकाल कर खेत के बाहर फैंक देगा। वह गांव से 4-5 लोगों को बुला लाया। सभी को लेकर वह उस पत्थर के पास पहुंचा और बोला-हम सभी को मिलकर इसे आज उखाड़ कर खेत के बाहर फैंक देना है और ऐसा कहते ही वह फावड़े से पत्थर के किनारे पर वार करने लगा।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

पर यह क्या! अभी उसने एक-दो बार ही मारा था कि पूरा का पूरा पत्थर जमीन से बाहर निकल आया। साथ खड़े लोगों में से एक ने पूछा, क्यों भाई, तुम तो कहते थे कि खेत के बीच में बड़ी सी चट्टान दबी हुई है? पर यह तो एक मामूली सा पत्थर निकला।

किसान भी आश्चर्य में पड़ गया। सालों से जिसे वह एक भारी-भरकम चट्टान समझ रहा था, दरअसल वह बस एक छोटा-सा पत्थर था। उसे पछतावा हुआ कि काश! उसने पहले ही इसे निकालने का प्रयास किया होता, तो उसे इतना नुक्सान उठाना नहीं पड़ता।

याद रखें-हर समस्या के पीछे कहीं न कहीं किसी कोने में समाधान छुपा होता है। हम सिर्फ एक चश्मे से देखते हैं इसलिए हमको समाधान नजर नहीं आता। हमको लगता है कि समस्या पहाड़ जैसी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News