Mata Vaishno Devi News: नवरात्रों में अब तक 1.69 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई माता वैष्णो देवी दरबार में हाजिरी

punjabkesari.in Thursday, Oct 19, 2023 - 06:52 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): शारदीय नवरात्रों में मां भगवती के दर्शन करने से विशेष आशीर्वाद मिलता है। इसी आस को लेकर प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु वैष्णो देवी भवन पर माता रानी की प्राकृतिक पिंडियों के समक्ष नमन के लिए पहुंच रहे हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो पहले 4 नवरात्रों के दौरान अब तक 1.69 लाख के करीब श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया है। 

बुधवार को मौसम में सुधार होने के बाद कटड़ा से सांझी छत के बीच चलने वाली हैलीकॉप्टर सेवा भी बहाल हो गई व भवन-भैरव घाटी के बीच चलने वाली रोपवे सेवा का भी श्रद्धालुओं ने खूब  लुत्फ उठाया।

मौसम में सुधार होने के बाद यात्रा पंजीकरण आर.एफ.आई.डी. हासिल करके श्रद्धालु वैष्णो देवी भवन की ओर बढ़ते नजर आए। कुछ श्रद्धालु पैदल तो वहीं कुछ श्रद्धालु पिट्ठू व पालकी की मदद से मां भगवती के चरणों में नमन के लिए आगे बढ़ते देखे गए। श्राइन बोर्ड प्रशासन की टीमें श्रद्धालुओं को हर उचित सुविधा प्रदान करने का प्रयास कर रही है।

आंकड़ों की बात करें तो पहले नवरात्रे पर 45,000 श्रद्धालु, दूसरे नवरात्रे पर 41,164, तीसरे नवरात्रे यानी मंगलवार को देर रात तक 41,523 श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर नमन किया तो वहीं बुधवार को  रात 10 बजे तक 41,345 श्रद्धालुओं ने यात्रा पंजीकरण आर.एफ.आई.डी. हासिल करते हुए वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर लिया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर यात्रियों की संख्या में इसी तरह वृद्धि होती रही तो शारदीय नवरात्रों के दौरान 3.70 लाख श्रद्धालु मां भगवती के दरबार में दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।     

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News