Mata Vaishno Devi: कटड़ा में शोभा यात्रा के आगे नतमस्तक होते दिखे श्रद्धालु

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 11:01 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): शारदीय नवरात्रों के उपलक्ष्य पर शुक्रवार की शाम कटड़ा में भव्य शोभा यात्रा का सनातन धर्म सभा द्वारा किया गया। जिसमें देवी-देवताओं की झांकियां के साथ स्थानीय डोगरी नृत्य की झलकियां भी देखने को मिली। जैसे-जैसे शोभा यात्रा आगे बढ़ने पर लगी सड़क के दोनों और श्रद्धालुओं का जमावड़ा एकत्रित होना शुरू हो गया। हर कोई डोल की थाप पर झूमता हुआ इस शोभायात्रा के स्वागत में नतमस्तक होता नजर आया।

यह शोभा यात्रा कस्बे के एशिया चौक से शुरू होकर जम्मू मांर्ग, रेलवे रोड से होते हुए पेंथल रोड से होकर कटड़ा के बाजारों से निकली। इस शोभा यात्रा के दौरान होलिका दहन और नरसिंह अवतार की झांकी, महाभारत में भीम और दुर्योधन का युद्ध, गोवर्धन पर्वत की झांकी, श्री कृष्ण जी की बाल लीलाएं, दंगल दंगल, बाबा जितो,  डोगरी बारात, श्री राम जी की झांकी, शिवजी की बारात, राम दरबार और काली माता की झांकी मुख्य आकर्षण का केंद्र रही। वही शोभा यात्रा के बीच विभिन्न राज्यों के नृत्य भी इस शोभा यात्रा की शोभा को बढ़ा रहे थे।

इस शोभा यात्रा के आयोजक सनातन धर्म सभा के प्रधान रतन शर्मा, अजय शर्मा ने बताया कि हर साल नवरात्र महोत्सव के दौरान भव्य शोभा यात्रा का आयोजन सनातन धर्म सभा के सौजन्य से किया जाता है। पर इस बार चुनाव आचार संहिता के चलते प्रशासन द्वारा जारी आदेश के तहत दूसरे और आखिरी नवरात्र पर ही शोभा यात्रा का आयोजन कटड़ा में किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहा है की दर्शनों को आए श्रद्धालु इस शोभा यात्रा के माध्यम से जम्मू-कश्मीर के सांस्कृतिक नृत्य से भी रुबरु हो सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News