Mata Vaishno Devi: नवरात्रों में श्रद्धालुओं का आंकड़ा 2.50 लाख के पार

punjabkesari.in Monday, Oct 03, 2022 - 01:50 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): शारदीय नवरात्रों के उपलक्ष्य पर वैष्णो देवी भवन पर नमन हेतु आने वाले श्रद्धालुओं में काफी उछाल देखने को मिल रहा है। इसी के तहत शनिवार को भी भक्तों की लंबी-लंबी कतारें कटड़ा में देखने को मिली। वही शनिवार को निर्धारित आंकड़ा 9 बजे ही पार हो गया। जिसके चलते यात्रा पंजीकरण को भी 1 घंटे पहले बंद कर दिया गया। कटड़ा में पहुंचे श्रद्धालुओं को एनाउसमेंट के माध्यम से सूचित किया जा रहा है कि वह रविवार सुबह 6 बजे काउंटर खुलने तक कटड़ा में होटल आदि में ही रुक कर इंतजार करें। वहीं रविवार को भी यात्रा पंजीकरण आर.एफ.आई.डी हासिल करने के लिए कटड़ा में श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली।  कुछ हद तक दिक्कतों के बावजूद श्रद्धालुओं का जोश पूरी तरह से बरकरार दिखा। मिले आंकड़ों के अनुसार पहले सात नवरात्रों के दौरान अब तक 2.50 लाख श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त कर लिया है।

पंजीकरण कक्ष से मिले आंकड़ों के अनुसार पहले नवरात्रि के दिन 42,000, दूसरे नवरात्रि पर 38216 श्रद्धालुओं ने, तीसरे नवरात्र पर 34,115 श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर नमन कर लिया था। तो वहीं गुरुवार को 34000  ब शुक्रवार को 31,900 हजार के करीब श्रद्धालुओं, शनिवार को छठे नवरात्र पर देर शाम तक 43450 श्रद्धालुओं ने भवन पर नमन कर आशीर्वाद प्राप्त कर लिया है। वही रविवार सुबह से ही यात्रा पंजीकरण आरएफआईडी के लिए लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही थी। जिससे अनुमान लगाया जा रहा था कि देर शाम तक 40 हजार के करीब श्रद्धालु वैष्णो देवी भवन पर नमन करेंगे।

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

यात्रा में इस कदर बढ़ोतरी के चलते कस्बे का मुख्य चौराहा पैंथल रोड, जम्मू मार्ग सहीत बाण गंगा मार्ग पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिली। श्रद्धालु मां भगवती के जयकारे लगाते हुए यात्रा पंजीकरण आर.एफ.आई.डी लेकर भवन की ओर प्रस्थान करते नजर आए।

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com

PunjabKesari KUNDLITV

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News