Market Astrology (3 जुलाई से 9 जुलाई तक): आने वाले सप्ताह में सितारों का मार्केट पर प्रभाव !

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2024 - 06:52 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: आलोच्य सप्ताह (3 जुलाई से 9 जुलाई तक) के पूर्वार्द्ध में कोई सितारा न तो अपनी राशि बदलता है और न ही पोजीशन, इसलिए ग्रह योग बिना किसी बदलाव के ज्यों का त्यों ही बना रहता है किन्तु उत्तरार्द्ध में शुक्र की पोजीशन में दो बार तबदीली होती है, यानी कि वह राशि बदलता है। मिथुन राशि से निकल कर कर्क राशि पर प्रवेश करता है और पश्चिम में उदय भी होता है।

शुक्र राशि परिवर्तन करके ग्रह योग में भी बदलाव करता है। इसके अतिरिक्त सूर्य, मंगल, राहु, बुध तथा शुक्र नक्षत्र पर तथा केतु नक्षत्र के चरण पर अपनी स्थिति चेंज करते हैं। ख्याल है कि सप्ताह के पूर्वार्द्ध में आम तौर पर मजबूती तथा उठा-पटक का असर देखने को मिल सकता है मगर उत्तरार्द्ध में 8 जुलाई के रुझान पर नजर रखनी सही रहेगी। इस सप्ताह में 3, 4, 8, 9 जुलाई खास दिन किन्तु 8 जुलाई के लिए किसी अच्छे मौके पर लगे एक तरफे फल सकते हैं।

तेल मूंगफली, तेल सोया, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाणा, मेंथा, पिपरामैंट तथा अन्य तेल पदार्थों एवं वनस्पति इत्यादि में सप्ताह के प्रारंभ में मजबूती के बीच उठा-पटक होती रहने की आशा किन्तु 8 जुलाई को रेट झटका के साथ एक तरफ चल सकते हैं, 9 जुलाई को मजबूती का रिएक्शन।

कॉटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यार्न इत्यादि में 3, 4, 8 तथा 9 जुलाई को हलचल वाले दिन होंगे।

शेयर मार्केट में 3 जुलाई को जोरदार उठा-पटक, 4-5 को बाजार में स्टेबिलिटी का अभाव दिखेगा, 6-7 जुलाई को बाजार की छुट्टी, फिर 8 जुलाई एकतरफा झटका आ सकता है, 9 जुलाई को दोपहर सवा बारह बजे के बाद मजबूती का रिएक्शन।

सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य धातुओं में पूर्वार्द्ध में मजबूती तथा उठा-पटक का असर फिर 8 जुलाई को बाजार के रुख पर नजर रखें क्योंकि इस दिन वाला असर आगे चलने की आशा। वैसे 8 तारीख को जोरदार झटके की आशा नजर आती है। गुड़, चीनी, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में 8 जुलाई को मंदी का झटका आ सकता है।

गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, मांस तथा अन्य अनाज पदार्थों एवं दालों इत्यादि में 3, 4, 5 जुलाई को रेटों में नापाएदारी दिखेगी, फिर 8 वाला असर 9 को बना रहेगा। हाजिर मार्कीट में पूर्वार्द्ध में हल्की सी मजबूती का प्रैशर रहेगा किन्तु उत्तरार्द्ध में लवाल खामोश दिखाई देगा, जबकि बिकवाल भी काम करने से बचता नजर आएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News