Market Astrology (10 जनवरी से 16 जनवरी तक): आने वाले सप्ताह में सितारों का मार्कीट पर प्रभाव !

punjabkesari.in Wednesday, Jan 10, 2024 - 08:09 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: आलोच्य सप्ताह के शुरूआती हिस्से में न तो कोई सितारा अपनी राशि बदलता है और न ही पोजिशन चेंज करता है, इसलिए मार्कीट रुख में किसी चेंज की आशा नजर नहीं आती, किन्तु उत्तरार्द्ध में सूर्य मकर राशि पर प्रवेश करके चल रहे ग्रह योग में बदलाव जरूर ला देता है। इसके अतिरिक्त सप्ताह के दौरान सूर्य तथा मंगल नक्षत्र पर तथा शनि नक्षत्र के चरण पर अपनी स्थिति भी बदलते हैं। इस तरह टूटते-बनते ग्रह योग तथा मार्कीट से जुड़े अन्य पहलुओं को स्टडी करने से मालूम देता है कि बाजार में रहने वाली उठापटक के बीच सप्ताह के आखिरी हिस्से में एक रुख का असर भी कुछ दिन के लिए रह सकता है।

ख्याल है कि शुरू सप्ताह से मार्कीट में तेजी के रुख की पकड़ बनी रह सकती है फिर 14 जनवरी के बाद डलनैस तथा कमजोरी का असर नजर आता है। इस सप्ताह में 11, 15 जनवरी उठा-पटक वाले दिन। वैसे 15 जनवरी एकतरफा झटका आने की आशा।
तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी,  खल, सींगदाणा, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति, सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों तथा बहुमूल्य धातुओं इत्यादि में बेशक शुरू सप्ताह में तेजी चलने की आशा है, तो भी 11 जनवरी खुलते बाजार तथा फिर रात 8 बजे के बाद मजबूती का रिएक्शन आ सकता है। नोट करें कि 15 जनवरी को यदि रेटों में गिरावट दिखे तो 16 तारीख को भी नर्मी रहेगी। कॉटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यार्न इत्यादि में पूर्वार्द्ध में तेजी जबकि उत्तरार्द्ध में नर्मी संभावित है।

शेयर मार्कीट में 10, 11, 12 जनवरी मजबूती का असर रहने की आशा। 13-14 जनवरी बाजार की छुट्टी, फिर 15 जनवरी मंदा की आशा है। यदि 15 जनवरी मंदा रहे तो फिर 16 जनवरी को भी नर्मी समझें। गुड़, चीनी, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं व मिश्री इत्यादि में शुरू सप्ताह से तेजी की उम्मीद है किन्तु 15 जनवरी को मंदी बनने पर 16 को भी मंदी समझें।

गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, मांस तथा अन्य अनाज पदार्थों एवं दालों इत्यादि में 10 तारीख से तेजी शुरू हो जाने की आशा। 15 जनवरी को जो रुख बना, ख्याल है कि 16 जनवरी को भी वही रुख बना रहेगा। हाजिर मार्कीट में शुरू सप्ताह में लवाल तथा लवाली के काम का रुझान दिखेगा, मगर 14 जनवरी के बाद लवाल बेदम सा नजर आएगा, अलबत्ता बिकवाल की एक्टिविटी जरूर बढ़ी हुई दिखेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News