Market Astrology: मंगल और शनि ने किया नक्षत्र परिवर्तन, मैटल शेयरो में आएगा तेजी

punjabkesari.in Monday, May 23, 2022 - 11:27 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: सोमवार को जब बाजार खुलेगा तो 21 मई को ही मंगल शनि के उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। मंगल फिलहाल गुरु की मीन राशि में गोचर कर रहे हैं और 17 मई को ही मंगल शनि की कुंभ राशि से बाहर निकले हैं और उनकी शनि के साथ युति टूटी है लेकिन शनि की राशि से निकलने के बाद अब वह शनि के नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। उधर शनि पहले से ही मंगल के धनिष्ठा नक्षत्र से गोचर कर रहे हैं। यानी दोनों ग्रहों ने नक्षत्र परिवर्तन कर लिया है और दोनों ही ग्रह मेटल के कारक ग्रह हैं। शनि मंगल के धनिष्ठा नक्षत्र में गोचर कर रहे हैं और यह धन का नक्षत्र है। शनि के इस नक्षत्र में गोचर करने का बेस मेटल्स पर अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा और बेस मेटल्स की कीमतें बढ़ सकती हैं। जिसका फायदा स्टील कंपनियों के शेयरों में निवेश करने वालों को हो सकता है।  उधर मंगल का शनि के नक्षत्र में गोचर करना तांबे कांसे से जुड़ी कंपनियों के ऊपर दबाव लाने का काम करेगा। यहां सुस्ती के आसार हैं लिहाजा इन कंपनियों में पोजीशन बनाने से पहले कंपनी के बारे में पूरी जानकारी जरूर जुटाएं। हालांकि शुक्रवार को अमरीकी बाजार में एस एन्ड पी 500 इंडेक्स एक समय पर बियर मार्कीट के संकेत देता नजर आया है लेकिन इसके बावजूद एस्ट्रो साईकल में अब बाजार बॉटम बनाता नजर आ रहा है और जून के पहले सप्ताह में बाजार में सुधार की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि सी सप्ताह बाजार दायरे में कारोबार करेगा लेकिन मोटे तौर पर धारणा पॉजिटिव रह सकती है।

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही है। 16 मई को चन्द्रमा के दोपहर एक बजे तक गुरु के विशाखा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में एक बजे तक अच्छी तेजी और इसके बाद प्रॉफिट बुकिंग की थी और 16 मई को कारोबारी सत्र के पहले हॉफ में अच्छी तेजी दिखाने के बाद दोपहर एक बजे के बाद बाजार टूट गया और बाद में मामूली तेजी के साथ बंद हुआ। 17 मई को मकर राशि में मंगल और शनि की युति टूटने के कारण हमने मेटल शेयरों में तेजी की गणना की थी और इस दिन मेटल इंडेक्स सात प्रतिशत की शानदार तेजी के साथ बंद हुआ।  

बाजार भी इस दिन लगातार हरे निशान के साथ कारोबार करता नजर आया। 18 मई को चन्द्रमा के मूला नक्षत्र में गोचर करने के कारण हमने बाजार में ऊपरी स्तरों पर प्रॉफिट बुकिंग की गणना की थी और इस दिन बाजार में ऊपरी स्तरों पर दबाव नजर आया और बाजार दो बजे लुढ़कना शुरू हुआ और अंत में मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। 19 मई को हमने होटल कंपनियों के शेयरों में तेजी की गणना की थी और इस दिन एशियन होटल, फीनिक्स टाउन, रॉयल आर्किड, विदली रेस्टोरेंट, पोलो होटल, ई आई एच, बनारस होटल जैसी कंपनियों के शेयर तेजी के साथ बंद हुए। इसी प्रकार 20 मई को चन्द्रमा के सूर्य के उतराअषाढ़ा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना पब्लिक सेक्टर के शेयरों में तेजी की थी और इस दिन बी एस ई का पी एस यू इंडेक्स 2  प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ। बाजार में भी इस दिन शानदार तेजी देखी गई।

16 मई - ऊपरी स्तरों से बाजार टूटे
17 मई - मेटल शेयरों में तूफानी तेजी दर्ज की गई
18 मई - ऊपरी स्तरों पर बाजार में प्रॉफिट बुकिंग हुई
19 मई -  होटल शेयरों में शानदार तेजी आई
20 मई - पब्लिक सेक्टर की कंपनियों में तेजी आई

आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की।  23 मई को चन्द्रमा राहु के शतभिषा नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा हमें बाजार में इस दिन उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार होता नजर आएगा। बाजार पूरी तरह से विदेशी प्रभाव में रह सकते हैं और कोई भी पोजीशन बनाने से पहले सोच-समझ कर फैसला लें।  24 मई को चन्द्रमा गुरु के पूर्व भाद्रपद में रहेंगे लिहाजा हमें बाजार में शानदार तेजी देखने को मिलेगी और इस दिन बैंकिंग कंपनियों के शेयरों में खास हलचल दिखेगी। 25  मई को सूर्य चन्द्रमा के रोहिणी नक्षत्र में गोचर करना शुरू करेंगे लिहाजा हमें इस दिन पब्लिक सेक्टर की कंपनियों पर ख़ास नजर रखनी चाहिए। इस दिन यहां अच्छी हलचल दिखेगी इसके अलावा मेटल शेयरों में हमें शानदार तेजी देखने को मिल सकती है।  26 मई को चन्द्रमा बुध के रेवती नक्षत्र में रहेंगे और बुध इस समय वक्री अवस्था में चल रहे हैं लिहाजा बाजार का माहौल उतार-चढ़ाव वाला रहेगा।  इसी दिन वीकली एक्सपायरी भी होगी और इस दिन बाजार में थोड़ा संभल कर पोजीशन बनाएं।  27 मई को चन्द्रमा के अश्वनी नक्षत्र में रहने के कारण बाजार की धारणा नेगेटिव रह सकती है लेकिन इस दिन आई टी कंपनियों के शेयरों में तेजी की धारणा बन सकती है।

23 मई - बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा
24 मई - बाजार में तेजी रहेगी, बैंकिंग शेयर चमकेंगे
25 मई - बाजार में सुस्ती, पी एस यूं शेयरों में तेजी रहेगी
26 मई - बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा
27 मई - आई टी कंपनियों के शेयरों में तेजी रहेगी

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News