Market Astrology: बुध हुए अस्त, अब अप्रैल में आएगी बाजार में तेजी

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 12:43 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: पिछले सप्ताह रूस और यूक्रेन में तनाव घटने की ख़बरों और पांच राज्यों के चुनाव परिणामों में भाजपा के अच्छे प्रदर्शन के बाद भले ही हमें बाजार का मूड कुछ पॉजिटिव देखने को मिला हो लेकिन एस्ट्रो साईकल में स्थिति अभी जस की तस कायम है और बाजार को चलाने वाले सारे ग्रह इस समय किसी न किसी प्रकार से खुद कमजोर अवस्था में हैं। फाइनान्स के कारक ग्रह गुरु अस्त चल रहे हैं और इस बेच ट्रेड के कारक ग्रह बुध भी 12  मार्च को अस्त हो गए हैं और यह 12 अप्रैल तक अस्त स्थिति में रहेंगे लिहाजा अगली बंपर तेजी हमें अप्रैल के मध्य के बाद ही देखने को मिल सकती है। इस बीच हमें बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे और बाजार एक निश्चित दायरे में घूमता नजर आ सकता है लिहाजा अभी लंबी अवधि की पोजीशन बनाने से बचना चाहिए।

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही है ? 7 मार्च को चन्द्रमा शुक्र के भरनी नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में उठा-पटक की थी और 7 मार्च को बाजार में हमें भारी उठा-पटक देखने को मिली और सेंसेक्स अंत में पौने तीन प्रतिशत गिर कर बंद हुआ। 8  मार्च को चन्द्रमा सूर्य के कृतिका नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में रिकवरी होने और पी एस यू शेयरों में तेजी होने की थी और 8 मार्च को बाजार में हमें अच्छी रिकवरी देखने को मिली और बांबे स्टॉक एक्सचेंज का पी एस यू इंडेक्स इस दिन चढ़ कर बंद हुआ। इसी प्रकार 9 मार्च को चन्द्रमा के रोहिणी नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव की थी और सेंसेक्स में इस दिन काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। सेंसेक्स 53,793 अंक पर खुलने के बाद 53,367 तक लुढ़का और फिर 54,893 का हाई बनाने के बाद 54,647 अंक पर बंद हुआ। 10  मार्च को चन्द्रमा के मंगल के नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना तांबे से जुडी कंपनियों के शेयरों में तेजी की थी और इस दिन हिंडाल्को का शेयर एक प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ। इसी प्रकार 11 मार्च को भी हमारी गणना तांबे से जुडी कंपनियों के शेयरों में तेजी की थी और इस दिन भी हिन्दुतान कॉपर तेजी के साथ बंद हुआ।

अब बात करते हैं अगले सप्ताह की अगले सप्ताह में 18  मार्च को होली के कारण बज़ार बंद रहेंगे और सप्ताह में चार दिन ही कारोबार होगा। 14 मार्च को सोमवार के दिन जब बाजार खुलेगा तो इस से पहले 12  मार्च को ट्रेड के कारक ग्रह बुध अस्त हो चुके होंगे और चन्द्रमा इस दिन शनि के पुष्य नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा इस दिन हमें बाजार में सुस्ती देखने को मिलेगी और मेटल के शेयरों में ख़ास फोकस बन सकता है। इस दिन मेटल के शेयरों की मूवमेंट पर ख़ास नजर रखें। 15 मार्च को बाजार खुलने से पहले ही सूर्य राशि परिवर्तित करके गुरु की राशि में आएंगे और चन्द्रमा इस दिन बुध के अश्लेषा नक्षत्र में रहेंगे। बुध इस समय अस्त चल रहे हैं लिहाजा हमें बाजार में बिकवाली देखने को मिल सकती है लेकिन इस दिन वित्तीय सेक्टर से जुडी कंपनियों पर ख़ास फोकस बन सकता है। 16 मार्च के दिन भी चन्द्रमा केतु के मघा नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा हमें इस दिन भी बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। जबकि गुरुवार के दिन 17 मार्च को चन्द्रमा शुक्र के पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा इस दिन हमें होटल और लग्जरी शेयरों में अच्छे मूव देखने को मिल सकते हैं।

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News