Market Astrology: शनि 22 फरवरी तक अस्त, मैटल शेयरों में आएगी गिरावट

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 12:26 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: अगला सप्ताह जहां एक तरफ फंडा मेंटल नजरिए से बाजार के लिए अहम रहने वाला है, वहीं एस्ट्रो साइकल में कुछ ऐसी हलचल हो रही है जो बाजार को प्रभावित करेगी। बाजार जहां एक तरफ अमरीका में फेडरल रिर्जव के अगले कदम की तरफ नजरें टिकाए है तो दूसरी तरफ बाजार की नजर कंपनियों के तिमाही नतीजों पर भी है। इस बीच 23 जनवरी को बुध सूर्य के उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में आ चुके हैं जबकि सूर्य सोमवार सुबह 10.34 पर चन्द्रमा के श्रावण नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। बुध 18  जनवरी से अस्त स्थित में हैं जबकि शुक्र भी 19  दिसंबर से वक्री चाल चल रहे हैं और शुक्र की यह वक्री चाल 29 जनवरी तक जारी रहेगी। बेस मेटल्स के कारक ग्रह शनि 19 जनवरी को शाम करीब सवा 6 बजे अस्त हो चुके हैं लिहाजा बेस मेटल्स में पोजीशन बनाते वक़्त सावधानी से काम करने की जरूरत है। पिछले 5 वर्ष के दौरान शनि के अस्त होने के दौरान निफ्टी मेटल की स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं रही है और इसने इस दौरान नेगेटिव रिजल्ट्स दिए हैं।

PunjabKesari Market Astrology

अगले सप्ताह की बाजार की चाल करने से पहले आइए जानते हैं पिछले सप्ताह हमारी गणना कैसी रही है। 17  जनवरी को चन्द्रमा  के गुरु के पुनर्वसु नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में तेजी की थी और 17 जनवरी को सेंसेक्स तेजी के साथ बंद हुआ।  हमने 17  जनवरी को ही मेटल शेयरों में पोजीशन बनाने और 18 जनवरी को पोजीशन में से निकलने की गणना की थी और 17 जनवरी को मेटल इंडेक्स उछला और 18 जनवरी को इसमें गिरावट आई। उम्मीद है जिन निवेशकों ने 17 जनवरी को मेटल शेयरों में पोजीशन बनाई होगी, उन्हें निश्चित तौर पर फायदा हुआ होगा। 18  जनवरी को बुध के अस्त होने के कारण 19  जनवरी के लिए हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव की थी और 19  जनवरी को बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रहा और अंत में  बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ। 20  जनवरी को चन्द्रमा के केतु के नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में गिरावट की थी और बाजार 19  जनवरी को गिरावट के साथ बंद हुआ।  21  जनवरी को चन्द्रमा के शुक्र के पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना लग्जरी से संबंधित शेयरों में तेजी की थी लेकिन बाजार में गिरावट होने के बावजूद एशियन होटल, ई आई एच और टी जी बी बेंक्वेट जैसे शेयर शुक्रवार को तेजी के साथ बंद हुए।

तो आइए अब बात करते हैं अगले सप्ताह की। इस सप्ताह गणतंत्र दिवस होने के कारण 26 जनवरी को बाजार बंद रहेगा और इस सप्ताह बाजार में चार दिन ही कारोबार होगा। इन चार दिनों में भी 27 जनवरी यानि गुरुवार के दिन मंथली एक्सपायरी होगी लिहाजा ट्रेडर्स के पास सप्ताह के पहले दो दिन बड़े अहम् हैं। खैर सोमवार को सुबह जब बाजार खुलेगा तो चन्द्रमा अपने  हस्त नक्षत्र में होंगे और सवा ग्यारह बजे तक इसी नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा सवा ग्यारह बजे तक बाजार में उठा पटक रह सकती है। सवा ग्यारह बजे चन्द्रमा के चित्रा नक्षत्र में आने के बाद हमें कॉपर से संबंधित कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। 

PunjabKesari Market Astrology

मंगलवार को सुबह बाजार खुलने से पहले ही शनि अस्त हो चुके होंगे और चन्द्रमा भी 11 बजे के बाद राहु के स्वाति नक्षत्र में आ जाएंगे लिहाजा बाजार में निवेशक पूरा दिन कन्फ्यूज रहेंगे और धारणा निवेशकों की समझ में नहीं आएगी लेकिन यदि इस दौरान आप टैक्नॉलजी से संबंधित शेयरों में पोजीशन बना कर चलते हैं तो इस से आपको फायदा हो सकता है। 

बुधवार को 26  जनवरी के कारण बाजार में छुट्टी रहेगी और गुरुवार को 27 जनवरी के दिन बाजार में एक्सपायरी होगी और चन्द्रमा बाजार खुलने से पहले ही सुबह 7  बजे के करीब बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में आ जाएंगे। इस से बाजार में पूरा दिन उठा पटक रहेगी क्योंकि बुध फिलहाल अस्त चल रहे हैं। इंन्ट्रा डे के निवेशक इस दिन बाजार में पोजीशन बनाने से बचेंगे तो नुकसान से बचा जा सकता है क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव काफी तेजी से होगा। शुक्रवार 28  जनवरी को बाजार में नई सीरीज की शुरुआत होगी और हम नई सीरीज में शार्ट कवरिंग देख सकते हैं और बाजार में तेजी की शुरुआत हो सकती है क्योंकि ट्रेड के कारक गृह  बुध 30 जनवरी को ही उदय हो रहे हैं।

नरेश अरोड़ा
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

PunjabKesari Market Astrology


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News