Maharaja Chhatrasal story: जब विंध्यवासिनी मंदिर तोड़ने आए मुस्लिम सैनिकों पर टूट पड़े छत्रसाल...

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 09:20 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Maharaja Chhatrasal story: छत्रसाल भारत के मध्ययुग के एक प्रतापी योद्धा थे, जिन्होंने मुगल शासक औरंगजेब से युद्ध करके बुंदेलखंड में अपना राज्य स्थापित किया और ‘महाराजा’ की पदवी प्राप्त की। वह बचपन से ही निडर थे। उनसे जुड़ा यह प्रसंग उस समय का है जब दिल्ली की गद्दी पर मुगल शासक औरंगजेब बैठ चुका था। उस समय छत्रसाल किशोर थे। वह विंध्यावासिनी देवी के मंदिर में दर्शन के लिए गए। वहां काफी भीड़ थी।

PunjabKesari  Maharaja Chhatrasal story

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

छत्रसाल फूल तोड़नें के लिए हमउम्र दूसरे बालकों के साथ जंगल में पहुंचे। उसी बीच कुछ मुस्लिम सैनिक वहां आए। वे घोड़े पर सवार थे।

 उन्होंने पूछा, ‘‘विंध्यवासिनी का मंदिर कहां है ?’’

छत्रसाल बोले, ‘‘भाग्यशाली हो, माता का दर्शन करने के लिए जा रहे हो। सीधे सामने जो टीला दिख रहा है वहीं मंदिर है।’’

PunjabKesari  Maharaja Chhatrasal story

सैनिक ने कहा, ‘‘हम माता के दर्शन करने नहीं जा रहे, हम तो मंदिर को तोड़नें के लिए जा रहे हैं।

 छत्रसाल ने जब ये बात सुनी तो फूलों की डालियां एक दूसरे बालक को पकड़ाईं और गुस्से में बोले, ‘‘मेरे जीवित रहते हुए तुम लोग मेरी माता का मंदिर तोड़ोगे?

 तभी एक सैनिक बोला, ‘‘तुम क्या कर लोगे?’’

PunjabKesari  Maharaja Chhatrasal story

गुस्से में छत्रसाल उन घुड़सवारों पर टूट पड़े। छत्रसाल ने ऐसी वीरता दिखाई कि एक को मार गिराया, दूसरा बेहोश हो गया। बाकी बचे सैनिक भाग खड़े हुए। जब लोगों को घटना का पता चला तो उन्होंने छत्रसाल की खूब प्रशंसा की। आगे चलकर राजा छत्रसाल को मुगलों का काल कहा जाने लगा। मध्य प्रदेश का छतरपुर जिला राजा छत्रसाल के नाम पर रखा गया है जहां अब भी उनके वंशज रहते हैं।

PunjabKesari kundli

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News