Jivitputrika Vrat 2021: नहीं होना चाहते गरीब तो करें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 29, 2021 - 08:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Jivitputrika Vrat 2021: हिंदू पंचांग के अनुसार आज 29 सितंबर को अष्टमी तिथि का श्राद्ध, श्री महालक्ष्मी व्रत समाप्त (अष्टमी तिथि में), जीवित्पुत्रिका व्रत है। नहीं होना चाहते गरीब तो आज से आरंभ करके प्रतिदिन अवश्य करें ये काम-

PunjabKesari  Jivitputrika Vrat

जिस घर में तुलसी का पौधा नहीं, वह घर सूना समझा जाता है। तुलसी का स्पर्श कर घर में प्रवेश करने वाली वायु साक्षात अमृत होती है। दैहिक स्वास्थ्य को सिद्ध करती है। प्रतिदिन तुलसी को जल चढ़ाने से न केवल स्वास्थ्य अच्छा रहता है अपितु इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और घर में धन-धान्य की वृद्धि करते हैं।

प्रतिदिन प्रात: और संध्या पूजन के समय पूरे घर में घूमकर घंटी बजाएं। ऐसा करने पर घंटी की आवाज से नकारात्मकता नष्ट होती है और सकारात्मकता बढ़ती है।

PunjabKesari  Jivitputrika Vrat

घर में गौमूत्र का छिड़काव करें। इस उपाय से घर पर दैवीय शक्तियों की विशेष कृपा होती है।

एकाक्षी नारियल की पूजा करने से लक्ष्मी जी की कृपा होती है, अन्न व धन की कभी कमी नहीं आती।

PunjabKesari  Jivitputrika Vrat
गोबर में लक्ष्मी का वास होने से इसे 'गोवर' अर्थात गौ का वरदान कहा जाना ज्यादा उचित होगा। गोबर से लीपे जाने पर ही भूमि यज्ञ के लिए उपयुक्त होती है। गोबर से बने उपलों का यज्ञशाला और रसोई घर, दोनों जगह प्रयोग होता है। मान्यता है जिस जगह को प्रतिदिन गाय के गोबर से लीपा पोता जाता है वह जगह हमेशा पवित्र रहती है और उस स्थान में मां लक्ष्मी सर्वदा निवास करती हैं। ऐसे घर को धन-दौलत से समृद्ध करती हैं मां लक्ष्मी।

PunjabKesari  Jivitputrika Vrat

खाना खाते समय इधर-उधर न फैलाएं और रात को रसोई घर के सारे बर्तन साफ करके सोएं। ऐसा न करने से लक्ष्मी मां रुष्ट हो जाती हैं।

घर के मंदिर में हल्दी की गांठ और कमल गट्टे की माला रखें, धन में वृद्धि होगी।

पीपल के पेड़ में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास माना जाता है। पीपल पर जल चढ़ाने व दीया जलाने से घर में धन की कमी नहीं होती।

PunjabKesari  Jivitputrika Vrat

रक्त चंदन का दान करने से पराक्रम बढ़ेगा।

आज के दिन संभोग न करें। ब्रह्मचार्य का पालन करें।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News