जानें, कृष्ण भक्त क्यों धारण करते हैं तुलसी माला

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2019 - 05:27 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
शास्त्रों में ऐसा माना गया है कि घर में तुलसी के पौधे को रखना शुभ होता है और साथ ही इसे रखने से घर की शुद्धता बनी रहती है। कहते हैं कि रोजाना तुलसी में जल और दीपदान करने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है। इसके साथ ही कहा गया है कि हर व्यक्ति को तुलसी की माला अपने गले में धारण करनी चाहिए। कहा जाता है कि तुलसी की माला पहनने से मन और आत्मा पवित्र होती है। आपने भगवान विष्णु और कृष्ण के भक्तों को तुलसी की माला धारण करते देखा ही होगा। अगर इसे वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो इसमें कई औषधियों के गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए तुलसी की माला को धराण करना चाहिए। आइए आगे जानतें हैं इसके फायदों के बारे में।
PunjabKesari, kundli tv
कहते हैं कि घर में तुलसी का पौधा रखने से कई तरह के रोगों से मुक्ति मिलती है। इसलिए इसे आयुर्वेदिक औषधि का नाम दिया गया है। इसमें एक विशेष प्रकार की विधुत शक्ति होती है, जो पहनने वालों में आकर्षण उत्त्पन्न करती है। 

शास्त्रों में कहा गया है कि अगर तुलसी की माला पहनकर भोजन किया जाए तो उस व्यक्ति को कई यज्ञ करने का पुण्य प्राप्त होता है, इसी कारण बुजुर्ग इसे अपने गले में इसे पहनते हैं।
PunjabKesari, kundli tv
ऐसा माना गया है कि इसे पहनने से यश, कीर्ति और समृद्धि में वृद्धि होती है। इसमें औषधिय गुण होने के कारण पहनने वाले को सिरदर्द, जुखाम, बुखार, त्वचा संबंधी रोग नहीं होते हैं।

इसको धारण करने से पहले एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि व्यक्ति को लहसुन-प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। जो भी व्यक्ति तुलसी की माला को धारण करता है उसे मांस व मदिरा से भी दूर रहना चाहिए, वरना इससे उस व्यक्ति को अपराध लगता है। 
PunjabKesari, kundli tv
इतना ही नहीं हमारे शास्त्रों में बताया गया है कि इसे धारण करने वाले को अकाल मृत्यु या कोई हानिकारक बीमारी नहीं होती है। 

शास्त्रों में ये भी कहा गया है जो कृष्ण भक्त होते हैं अपने गुरु से दीक्षित होते हैं वे तीन घेरे की तुलसी माला और जो दीक्षित नहीं होते वे दो घेरे की माला को धारण कर सकते हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News