Kundli Tv- जानें, कब से शुरू होगा चातुर्मास

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 03:43 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesariचातुर्मास धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्व रखता है। चातुर्मास के चार महीनों में श्रावण, भाद्रपद, आश्विन और कार्तिक में संत-महात्माओं से लेकर आम जन तक धर्म और अध्यात्म के रंग में रंग जाते हैं। इस दौरान हिन्दू धर्म के अनेक उत्सव, पर्व और त्यौहार मनाए जाते हैं। इनकी शुरूआत श्रावण मास से ही होती है। इसलिए इस मास को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। कहते हैं 4 महीने के लिए भगवान विष्णु अपने प्रिय भक्त राजा बली के घर पाताललोक में रहते हैं। कार्तिक शुक्ल एकादशी को वापिस आते हैं। 

PunjabKesari
पदमपुराण के अनुसार जिन दिनों में भगवान विष्णु शयन करते हैं, उन चार महीनों को चातुर्मास एवं चौमासा भी कहते हैं। इन चार मासों में विभिन्न कर्म करने पर मनुष्य को विशेष पुण्य लाभ की प्राप्ति होती है। जिन दिनों में भगवान विष्णु शयन करते हैं उन चार महीनों को चातुर्मास एवं चौमासा भी कहते हैं। देवशयनी एकादशी से हरिप्रबोधनी एवं देवउत्थान एकादशी तक चातुर्मास  चलेगा, यानि 23 जुलाई से 19 नवम्बर तक के चार महीनों में विभिन्न धार्मिक कर्म करने पर मनुष्य को विशेष पुण्य लाभ की प्राप्ति होती है क्योंकि इन दिनों में किसी भी जीव की ओर से किया गया कोई भी पुण्यकर्म  कभी खाली नहीं जाता। वैसे तो चातुर्मास का व्रत देवशयनी एकादशी से शुरु होता है परंतु द्वादशी, पूर्णिमा, अष्टमी और कर्क की सक्रांति से भी यह व्रत शुरु किया जा सकता है।

PunjabKesari
आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष में जब सूर्य कर्क राशि में रहता है, तब जगत्पति भगवान मधुसूदन शयन करते हैं और जब सूर्य तुला राशि में आता है तब भगवान की जागरण लीला होती है।

PunjabKesariKundli Tv- इन राशियों के लोग दूसरों पर लुटाते हैं पैसा (देखें VIDEO)

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News