Char Dham Yatra 2022: केदारनाथ गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी रोक

punjabkesari.in Monday, Sep 19, 2022 - 08:18 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

रूद्र प्रयाग (इंट): केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में सोने की परत चढ़ाने का काम और यात्रियों की संख्या बढ़ जाने के कारण श्रद्धालुओं के गर्भगृह में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। मंदिर समिति सभा मंडप से ही लोगों को बाबा केदार के दर्शन कराए जा रहे हैं। गत 4 दिनों से रोजाना औसतन 10,000 से 13000 यात्री केदारनाथ के दर्शन को पहुंच रहे हैं। इसलिए मंदिर समिति ने यात्रियों के गर्भगृह में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यात्रियों की संख्या को देखते हुए रात्रि साढ़े 12 बजे से सुबह 5 बजे तक विशेष पूजाएं कराई जा रही हैं। सामान्य यात्रियों को भी रात 9 बजे तक दर्शन कराए जा रहे हैं। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

पुजारियों ने केदारनाथ के गर्भगृह की दीवारों पर सोने की परत चढ़ाने का किया विरोध केदारनाथ के पुजारियों के एक वर्ग ने मंदिर के गर्भगृह के अंदर दीवारों पर सोने की परत चढ़ाने का विरोध करते हुए कहा है कि यह इसकी सदियों पुरानी परंपराओं के साथ छेड़छाड़ है। 

तीर्थ पुरोहितों ने सोना चढ़ाने का विरोध करते हुए कहा है कि इस प्रक्रिया में बड़ी ड्रिलिंग मशीन के इस्तेमाल से मंदिर की दीवारों को नुक्सान हो रहा है। प्रसिद्ध मंदिर की दीवारों को चांदी की परत से ढका गया था, जिन्हें हटाकर उनकी जगह सोने की परत चढ़ाई जा रही है। 

हालांकि, पुजारी इस मुद्दे पर बंटे हुए हैं, क्योंकि कुछ वरिष्ठ पुजारी मंदिर के गर्भगृह के अंदर वर्तमान में जारी जीर्णोद्धार कार्य के पक्ष में हैं। मंदिर के वरिष्ठ पुजारी श्रीनिवास पोस्ती और केदार सभा के पूर्व अध्यक्ष महेश बगवाड़ी ने कहा कि मंदिर सनातन आस्था का एक प्रमुख केंद्र है और इसकी दीवारों पर सोना चढ़ाना हिंदू मान्यताओं और परम्पराओं के अनुरूप है। 

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News