Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम से गायब हुआ 228 किलो सोना

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 06:34 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मुम्बई (इंट): ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने केदारनाथ धाम में 228 किलो सोना गायब होने का आरोप लगाया है। उन्होंने सोमवार को मुंबई में उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री से निकलने के बाद यह बात कही। 

मीडिया ने उनसे पूछा था कि दिल्ली में केदारनाथ धाम जैसा मंदिर बनाने की बात हो रही है, इस पर आपकी क्या राय है ? इस पर तीखा जवाब देते हुए शंकराचार्य ने कहा कि द्वादश ज्योतिर्लिंगों की एक परिभाषा और नियम तय हैं, इसलिए और कहीं भी केदारनाथ धाम नहीं बनाया जा सकता। 

शंकराचार्य ने कहा-शास्त्रों में द्वादश ज्योतिर्लिंग की बात कही गई है। केदारनाथ धाम दिल्ली में बनेगा, ऐसा कहना गलत है। हमारे धर्मस्थानों में राजनीति वाले एंट्री कर रहे हैं। शंकराचार्य ने कहा कि शास्त्रों में लिखा है कि सोमनाथ सौराष्ट्र यानी गुजरात में ही होगा। केदारनाथ हिमालय पर ही होगा। उसका कोई प्रतिरूप नहीं हो सकता। यदि हम उसे दिल्ली में बनाना चाहें तो गलत है। 

केदारनाथ एक ही है और जहां है, वहीं रहेगा। शास्त्र से अलग कुछ होगा तो हम उसे गलत ही कहेंगे। यह गलत है। केदारनाथ धाम से 228 किलो सोने का घोटाला हो गया है। इसकी आखिर कोई जांच क्यों नहीं होती ?
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News