Karwa Chauth 2024: करवा चौथ से पहले क्यों खाई जाती है सरगी, जानें सरगी खाने का समय और शुभ मुहूर्त

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 01:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Karwa Chauth 2024: सुहागिनों के लिए करवा चौथ का व्रत बहुत ही खास और महत्वपूर्ण होता है। यह व्रत कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं खासतौर पर अपने पति की लंबी आयु और जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए व्रत करती हैं। करवा चौथ के व्रत की शुरुआत सुबह सरगी खाने से होती है। सरगी इस दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो सास के द्वारा दी जाती है। सरगी सास का बहू के लिए एक आशीर्वाद के रूप में माना जाता है लेकिन सरगी खाने का एक समय और मुहूर्त होता है। तो आइए जानते हैं, सरगी खाने के शुभ मुहूर्त के बारे में-

PunjabKesari Karwa Chaut

Karwa Chauth 2024 Date and Muhurat करवा चौथ व्रत तिथि और शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार इस साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर दिन रविवार को सुबह 6 बजकर 46 मिनट से शुरू होगी और यह तिथि 21 अक्टूबर को सुबह 4 बजकर 16 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि के अनुसार, करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024, दिन रविवार को रखा जाएगा। पूजा का शुभ मुहूर्त 20 अक्टूबर की शाम 5 बजकर 46 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 02 मिनट तक रहेगा इस समय पूजा करना बहुत ही शुभ रहेगा।

PunjabKesari Karwa Chaut

At what time should we eat Sargi on Karva Chauth करवा चौथ पर सरगी किस समय खानी चाहिए
कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ मनाया जाता है। इस बार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024 को रखा जाएगा। सरगी इस दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो सास के द्वारा दी जाती है। सरगी करवा चौथ में सूर्योदय होने से पहले खा लेनी चाहिए। यह व्रत महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। यह बहुत ही कठिन व्रत माना जाता है इसलिए व्रत का शुभ आरंभ करने से पहले सरगी खाई जाती है।

PunjabKesari Karwa Chaut

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News