कालाष्टमी: आज से लेकर लगातार 40 दिनों तक करें ये काम और फिर देंखे चमत्कार

punjabkesari.in Thursday, Dec 19, 2019 - 12:32 PM (IST)

शास्त्रों की बात जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार आज 19 दिसंबर पौष कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक कालाष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन भगवान शिव के भैरव रूप की पूजा की जाती है। बता दें कि ये शिव का पांचवां अवतार है। इनके दो रूप है पहला बटुक भैरव जो भक्तों को अभय देने वाले सौम्य रूप में प्रसिद्ध है तो वहीं काल भैरव अपराधिक प्रवृतियों पर नियंत्रण करने वाले भयंकर दंडनायक है। बहुत से लोग इस दिन व्रत करते हैं और भैरव बाबा की कृपा को पा सकते हैं। कहते हैं कि काल भी इनसे भयभीत रहता है इसलिए इन्हें काल भैरव एवं हाथ में त्रिशूल, तलवार और डंडा होने के कारण इन्हें दंडपाणि भी कहा जाता है। आज हम आपको कालाष्टमी के दिन किए जाने वाले कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे करने से हर बाधा से आप दूर हो सकते हैं। 
PunjabKesari
कालाष्टमी के दिन भगवान शिव की पूजा करने से भी भगवान भैरव का आशीर्वाद मिलता है, क्योंकि भगवान भैरव की उत्पत्ति भगवान शिव के अंश के रूप में हुई थी। कालाष्टमी के दिन 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से 'ॐ नम: शिवाय' लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और शुद्ध जल अपर्पण करें। इस विधि से पूजन करने पर भगवान भैरव प्रसन्न होंगे और आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

कालाष्टमी के दिन भगवान भैरव के मंदिर में जाकर सिंदूर, सरसों का तेल, नारियल, चना, चिरौंजी, पुए और जलेबी चढ़ाकर भक्ति भाव से पूजन करें।
PunjabKesari
काल भैरव को प्रसन्न करने के लिए कालाष्टमी के दिन से भैरव की प्रतिमा के आगे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और श्रीकालभैरवाष्टकम का पाठ करें। मनोकामना पूर्ण होने तक प्रतिदिन इस उपाय को भक्ति भाव के साथ करें। 
PunjabKesari
कालाष्टमी के दिन से लेकर 40 दिनों तक लगातार काल भैरव का दर्शन करें। इस उपाय को करने से भगवान भैरव प्रसन्न होंगे और आपकी मनोकामना को पूर्ण करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News