हकीकत या फसाना: क्या सच में शांतिपूर्ण जीवन की राह दिखाती है ज्योतिष विद्या...

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 08:25 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Jyotish Vidya: जब हम अपनी बुनियादी जरूरतों के बारे में बात करते हैं तो हम भोजन, कपड़ा और आश्रय की गणना करते हैं, जो बदले में खुशी की असली राह है। ज्योतिषीय उपाय हमारे जीवन में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं क्योंकि हम ग्रहों के प्रभाव से प्रभावित होते हैं।
हममें से कोई भी हमेशा एक अच्छा समय नहीं रख सकता। हम अपने जीवन में कष्ट और आशीर्वाद दोनों का अनुभव करते हैं। कष्ट और बुरे समय का प्रभाव हमें ज्योतिषियों और ज्योतिष की ओर अग्रसर करता है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

PunjabKesari Jyotish Vidya

Astrology vs science: ज्योतिषी वे वैज्ञानिक हैं जो जीवन की कठिनाइयों से निपटने के लिए समाधान प्रदान करने के लिए कुंडली के अनुसार ग्रहों की स्थिति पर काम करते हैं। सुखी जीवन और सफल होने के लिए भाग्य के अनुकूल होने के साथ-साथ, कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। भाग्य पहले से ही तय किया गया है और हमारे भाग्य में लिखा गया है, फिर भी किसी को जीवन जीने के लिए कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए, जो याद रखने योग्य है।

How does astrology work: जीवन की सभी समस्याओं को दूर करने के लिए विश्वास महत्वपूर्ण है। यदि आप विश्वास रखते हैं और ज्योतिषीय उपायों को अपनी कुंडली के आधार पर निर्धारित करते हैं, तो नकारात्मक को सकारात्मक में बदलना संभव है। देवत्व वह स्थान है जहां ज्योतिष की शुरूआत होती है और ज्योतिष पर विश्वास और मजबूत विश्वास निश्चित रूप से किसी व्यक्ति के जीवन को बदल सकता है और उसे समृद्ध बना सकता है तथा खुशी हासिल कर सकता है।

ऐसे कई तरीके हैं, जिनकी मदद से हम अपने तनाव को कम कर और शांतिपूर्ण जीवन जी सकते हैं। कई बार कुंडली में शनि, राहु और केतु जैसे ग्रहों का विन्यास हमारे जीवन में बाधा का कारण बनता है। यदि गलत तरीके से रखा गया है तो वे व्यक्तिगत संबंधों और जीवन के अन्य क्षेत्रों में कैकोफोनी और असंतुलन पैदा करते हैं। वेदों में बताए गए कई उपाय हैं, जो हमारे जीवन में सामंजस्य और संतुलन बनाने में हमारी मदद कर सकते हैं। इन उपायों में से कुछ की जानकारी यहां दी जा रही है :

Mantra मंत्र : मंत्र ध्वनि कम्पन हैं, जो एक साथ ग्रहों को प्रेरित करने के लिए जप किए जाते हैं। मंत्रों का जाप करके हम न केवल संबंधित ग्रह को सम्मान देते हैं, बल्कि अपनी ऊर्जा के साथ भी एक हो जाते हैं। मंत्र आपके शरीर के उस भाग या कोशिकाओं से जुड़ा होता है, जिसके साथ अंततोगत्वा संबंध बनाते हुए सक्रिय हो जाता है, जो अंतत: उस विशेष ग्रह के अनुरूप तत्व या धातु से बना होता है। मंत्र के लिए अपने मन की शक्ति का उपयोग करने की आवश्यकता है, जिसका अर्थ है मन।

Tantra तंत्र : ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव से खुद को मुक्त करने के लिए तंत्र-मंत्र और कर्म किए जाते हैं। तंत्र आत्मा के ज्ञान के लिए की जाने वाली क्रियाएं हैं और ऐसा करने के लिए आपको अपने तन की शक्ति का उपयोग करने की आवश्यकता है, जोकि शरीर है।

Yantra यंत्र : यंत्र से तात्पर्य उन उपकरणों, प्रतीकों या प्रक्रियाओं से है, जो मन को संतुलित करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं और अपनी ऊर्जा को उन अवधारणाओं पर केंद्रित करती हैं, जो यंत्र प्रदर्शित करता है। यंत्रों में ज्यामितीय प्रतिरूप हो सकते हैं, जिनमें वर्ग, वृत्त और इसी तरह के चिन्ह होते हैं और ये आकृतियां कुछ आध्यात्मिक शक्ति या अवधारणा का प्रतिनिधित्व करती हैं। श्री यंत्र सबसे आम यंत्रों में से एक है, जिसका उपयोग ज्यामितीय पैटर्न में होता है, जो ब्रह्मांड का प्रतिनिधित्व करता है, जो मानव और परमात्मा के विषय और वस्तु की एकमतता की ओर इशारा करता है।

PunjabKesari Jyotish Vidya

Ratan रत्न : इतिहास की सुबह के माध्यम से, ताबीज के मूल्य को ले जाने के लिए रत्न शामिल हैं। वैदिक ज्योतिष में नवग्रह अवधारणा विशेष रूप से लोकप्रिय है। इसके अनुसार, प्रत्येक रत्न एक निश्चित ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है और कुंडली की ताकत या कमजोरी के आधार पर किसी ग्रह को मजबूत करने या शांत करने के लिए रत्न की सिफारिश की जाती है।

Astrological remedies: ज्योतिषी द्वारा सुझाए गए ज्योतिषीय उपचार के बारे में इन ज्योतिषीय उपायों का सुझाव ज्योतिषियों द्वारा किसी व्यक्ति के जन्म चार्ट के गहन अध्ययन के बाद या मानसिक रीडिंग के बाद दिया जा सकता है।

आज ज्योतिष न केवल भविष्य की भविष्यवाणी करता है, बल्कि यह जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में लोगों को मार्गदर्शन करने के लिए एक प्रभावी उपकरण या साथी बन गया है।

PunjabKesari Jyotish Vidya

चाहे आप अपने करियर के बारे में भविष्य के विकल्पों का पता लगाना चाहते हैं या आप जानना चाहते हैं कि व्यावसायिक ज्योतिष के लिए कौन-सा निर्णय सबसे अच्छा है, जो आपका अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए हर तरह से मार्गदर्शन करेगा।

करियर या व्यवसाय से संबंधित मुद्दों के अलावा, यदि आपके पास कुछ सम्बंध संबंधी समस्याएं या चिताएं हैं, आप आसानी से उन उपायों के साथ प्रभावी सहायता पा सकते हैं, जो आपके रोमांटिक जीवन से परेशानियों को दूर रखने में मदद करेंगे।

प्रत्येक व्यक्ति का एक अनोखा जन्म चार्ट होता है, जो उनके जन्म समय और तिथि के अनुसार तैयार किया जाता है। यह हममें से प्रत्येक के लिए जन्म चार्ट को अलग बनाता है और इसी तरह उपाय आपके नक्षत्र के अनुसार भिन्न होंगे।

PunjabKesari kundli
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News