Jyotish Upay: इन उपायों को करने से मिलती है मुसीबतों से राहत

punjabkesari.in Thursday, Jun 17, 2021 - 05:06 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कई तरह संकट आते हैं, जिनसे कभी-कभी जीवन अधिक प्रभावित होेने लगता है। ऐेसे में कहा जाता है कि व्यक्ति को कुछ ज्योतिष उपाय कर लेने चाहिए। कहा जाता है कि ज्योतिष शास्त्र में मनुष्य की लगभग हर समस्या का समाधान है। इसमें ऐसे कई उपाय बताए हैं। तो चलिए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र के ये खास व प्रभावी उपायों के बारे में, जिन्हें करने से आपकी विभिन्न प्रकार की समस्याओं से निजात मिलती है। 

कभी भी किसी काम के लिए या यात्रा पर जाते समय  एक नारियल लें। उसको हाथ में लेकर 11 बार ‘श्री हनुमंते नम:’ कह कर धरती पर मार कर तोड़ दें। उसके जल को अपने ऊपर छिड़क लें और गरी को निकाल कर बांट दें तथा खुद भी खाएं तो यात्रा सफल रहेगी तथा काम भी बन जाएगा।

कभी-कभी घर में आपसी झगड़े व मतभेद की बातें सुनने को मिलती हैं, ये झगड़े पति-पत्नी, पिता-पुत्र या भाई-भाई में हो जाने से घर का वातावरण अशांत और कलहपूर्ण हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यह उपाय करें।

नित्य प्रात: उठकर बिना स्नान किए बिना दातुन किए एक रोटी अपने हाथों से पकाकर तेल से चुपड़ कर काले कुत्ते को खिला देनी चाहिए, इसके बाद ही नित्य कर्म सम्पन्न करने चाहिएं। घर में दक्षिणावर्ती शंख स्थापित करें, रात्रि को उसमें जल भर कर रख दें तथा प्रात:काल उस जल को पूरे घर में छिड़क दें।

प्रत्येक शनिवार को तेल में बड़े बनाकर आकाश में उड़ती हुई चीलों को खिलाने चाहिएं। प्रत्येक शनिवार को लगभग एक किलो बड़े पका कर  खिलाने चाहिएं और इस प्रकार सोलह शनिवार तक करना चाहिए।

‘हे कृष्ण द्वारकावासिन् क्कासि यादवनंदन।
आपाद् भिं परिभूतां मां त्रायस्वाशु जनार्दन।।’

इस मंत्र का कम से कम 108 बार नित्य जप करने से विपत्ति का नाश होता है। कुछ दिन जपने के बाद स्वप्र में आदेश होना संभव है अनुष्ठान के लिए इसका 51,000 और दशांश के लिए 5100 जप या आहूतियां आवश्यक हैं।

अपने भोजन में से गाय, कौआ और कुत्ते तीनों के लिए कुछ हिस्सा पहले ही अलग रख लेना चाहिए तथा भोजन के बाद उसे जानवरों को खिला देना चाहिए। इससे पारिवारिक सुख-शांति बनी रहती है।          


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News