सिर्फ इंसान ही नहीं इस मंदिर में भगवान भी खाते हैं बर्गर

punjabkesari.in Sunday, Jan 20, 2019 - 02:59 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म में जितना महत्व मंदिर का है उतना ही वहां से मिलने वाले प्रसाद को भी दिया जाता है। अक्सर सब ने देखा होगा कि मंदिर में प्रसाद चढ़ाने की पंरपंरा प्राचीन समय से चली आ रही। यहां विरजित देवताओं के अनुसार उन्हें अलग-अलग प्रकार के प्रसाद चढ़ाए जाते हैं, जैसे किसी को लड्डू तो किसी को खीर आदि। लेकिन क्या आपने किसी ऐसे मंदिर के बारे में सुना है जहां प्रसाद में लड्डू आदि नहीं बल्कि बर्गर और न्यूडल्स आदि मिलते हैं। हां, हां हम जानते हैं आपको ये जानकर बहुत हैरानी हुई होगी लेकिन यकीन मानिए भारत देश में एक ऐसा ही मंदिर है जहां देवी मां को बर्गर, ब्राऊनी आदि का भोग लगाया जाता है। तो चलिए जानते हैं इस अनोखे मंदिरे के बारे में-
PunjabKesari
बता दें ये अनोखा मंदिर चेन्नई में जय दुर्गा पीठम के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में जाने वाले भक्तों को प्रसाद के रूप में प्रसाद के रूप में बर्गर, ब्राउनी, सैंडवीच दिए जाते हैं। जब इस अजीबो-गरीब मान्यता के बारे में पूछा गया तो मंदिर की स्थापना करने वाले श्रीधर का कहना है मंदिर में कुछ भी चढ़ाने से पहले केवल मन में पवित्रता का होना ज़रूरी है फिर चाहे वो पेड़े हो या बर्गर आदि। कहा जाता है कि यही अनोखी प्रथा इस मंदिर की प्रसिद्धि का एक बड़ा कारण है। चेन्नई के साथ-साथ ये मंदिर अपने प्रसाद को लेकर वर्ल्ड फेमस हो चुका है।
PunjabKesari
मंदिर से मिली जानकारी के अनुसार प्रसाद के रूप में दिए जाने वाले इन खाद्य पदार्थों को FSSAI द्वारा प्रमाणित भी किया गया है। इसके साथ ही इनके पैकेट के ऊपर एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है। इसके अलावा मंदिर में वेंडिंग मशीन भी लगाई गई है। श्रद्धालु मशीन में टोकन डालते हैं और डिब्बे में बंद प्रसाद बाहर आ जाता है। इतना ही नहीं, मंदिर में अब ‘बर्थडे केक प्रसादम’ देने की भी शुरुआत हो चुकी है। ये  ‘बर्थडे केक प्रसादम’ जिस भक्त का जन्मदिन होता है, उसे उस दिन प्रसाद के रूप में दिया जाता है।
PunjabKesari
कहीं आप पर तो नहीं गिरी छिपकली (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News