ब्रह्मशंकर जिम्पा ने किया ओम जय जगदीश हरे आरती के रचयिता पंडित श्रद्धा राम फिल्लौरी के स्मारक का उद्घाटन

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 07:08 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर/फिल्लौर (धवन, भाखड़ी): पंजाब के राजस्व, पुनर्वास और आपदा प्रबंधन तथा जल आपूर्ति और स्वच्छता मंत्री ब्रह्मशंकर जिम्पा ने फिल्लौर में पंडित श्रद्धा राम की प्रतिमा का उद्घाटन किया।

यह प्रतिमा सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल (लड़के), फिल्लौर में स्थापित की गई है। पंडित श्रद्धा राम फिल्लौरी  एक प्रसिद्ध लेखक और विश्व प्रसिद्ध आरती ‘ओम जय जगदीश हरे’ के रचयिता थे। उनका जन्म 30 सितम्बर, 1837 को फिल्लौर में हुआ था।

ब्रह्मशंकर जिम्पा ने कहा कि पंजाब के इस महान विद्वान व्यक्तित्व पंडित श्रद्धा राम फिल्लौरी ने पंजाबी, हिंदी और उर्दू भाषाओं में साहित्यिक रचनाएं लिखी हैं। उन्होंने कहा कि ‘ओम जय जगदीश हरे’ आरती का सनातन धर्म में विशेष स्थान है और इस आरती के प्रणेता को याद करना और नई पीढ़ी को इसके बारे में बताना बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि विद्यालय में इस महान व्यक्तित्व का स्मारक बनाना एक अच्छी प्रथा है क्योंकि इससे छात्र प्रतिदिन इस महान व्यक्तित्व को देखकर प्रेरणा प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने नव स्थापित प्रतिमा का उद्घाटन किया और पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने विद्यालय में पौधारोपण भी किया। ब्रह्मशंकर जिम्पा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार उन शख्सियतों को उचित तरीके से याद करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है, जिन्होंने पंजाब का नाम दुनिया में रोशन किया और उनके परिवारों को उचित सम्मान दिया।

उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों को किसी भी क्षेत्र में पंजाब का नाम रोशन करने वाली शख्सियतों पर गर्व होना चाहिए और उनके स्मारक स्थापित करने पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि युवा पीढ़ी उनसे मार्गदर्शन और प्रेरणा ले सके। उल्लेखनीय है कि पंडित श्रद्धा राम फिल्लौरी की पंजाबी में लिखी पुस्तक ‘पंजाबी बैचिट’ और हिंदी उपन्यास ‘भाग्यवती’ साहित्यिक  श्रेणी में विशेष स्थान रखते हैं।  इसके अलावा दुनिया भर के हिंदू मंदिरों में आरती ‘ओम जय जगदीश हरे’ गाई जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News