Kundli Tv- पितामह भीष्म की इस सीख ने बदल दिया पांडवों का जीवन

punjabkesari.in Sunday, Jul 22, 2018 - 02:07 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesari
महाभारत में जब धर्मयुद्ध का अंतिम चरण था, तब भीष्म पितामह शैय्या पर लेटे जीवन की आखिरी क्षण गिन रहे थे। इच्छा मृत्यु के वरदान की वजह से वे सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण होने की प्रतीक्षा कर रहे थे। युधिष्ठिर को इस बात से ज्ञात था कि पितामह ज्ञान और जीवन संबंधित अनुभव से संपन्न हैं। इसलिए वह अपने भाइयों और पत्नी सहित उनके सामने पहुंचे और उनसे विनती की कि उन्हें जीवन के लिए उपयोगी शिक्षा और उनका मार्गदर्शन करें। 

PunjabKesari
तब पितामह भीष्म ने कहा जब नदी पूरे वेग के साथ समुद्र तक पहुंचती है, तो बड़े से बड़े वृक्ष को बहा कर अपने साथ ले जाती हैं। एक बार समुद्र ने नदी से पूछा कि "तुम्हारा जल प्रवाह इतना तेज़ और शक्तिशाली है कि उसमें बड़ा से बड़ा पेड़ बह जाता है। लेकिन एेसा क्या कारण है कि छोटी घास, कोमल बेल और नम्र पौधों को बहाकर नहीं ला पाती।" 

नदी ने कहा, "जब मेरे जल का बहाव आता है तो बेलें अपने आप झुक जाती हैं। किंतू पेड़ अपनी कठोरता के कारण यह नहीं कर पातें, इसलिए मेरा प्रवाह उन्हें बहा ले आता है।"

PunjabKesari
इससे हमें यह पता चलता है कि जीवन में विनम्र रहने से व्यक्ति का अस्तित्त्व बना रहता है। सभी पांडवों ने इस उपदेश को अपने-अपने जीवन में उतारा और सुखी हुए।

जानें, कैसे इस वस्तु से होंगी सभी परेशानियां दूर  (देखें VIDEO)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News