Inspirational Story: होनहार बिरवान के होत चिकने पात

punjabkesari.in Saturday, Jul 15, 2023 - 08:54 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Story: अमरीका में डीफोस्ट नाम का एक लड़का रहता था। पढ़ने-लिखने में उसकी बहुत अधिक रुचि थी। उसे गणित के सवाल विशेष रूप से दिलचस्प लगते थे। अचानक एक दिन डीफोस्ट के पिता का निधन हो गया। उसके सारे सपने चकनाचूर हो गए। परिवार की जिम्मेदारी का बोझ मासूम डीफोस्ट के नाजुक कंधों पर आ गया।

PunjabKesari Inspirational Story

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

PunjabKesari Inspirational Story

 उसके पिताजी जूते-चप्पल बनाने का काम करते थे, इसलिए उसकी मां ने उसे भी उसी काम में लगा दिया।

डीफोस्ट ने विद्यालय जाना बंद कर दिया और अपने जूते-चप्पल बनाने के काम में लग गया। एक दिन खुद के द्वारा बनाए गए जूतों को डीफोस्ट धूप में सुखाने के लिए रखने जा रहा था, तभी उसकी नजर एक चिड़िया पर पड़ी। चिड़िया को देखते उसे याद आया कि कल ही मोहल्ले के एक शरारती लड़के ने उसका घोंसला उजाड़ दिया था। आज वही चिड़िया अपने घोंसले को बनाने के लिए एक-एक तिनका चुन-चुन कर इकट्ठा कर रही थी और अपना घोंसला दोबारा बनाने में पूरी तन्मयता से जुटी हुई थी।

PunjabKesari Inspirational Story
 
चिड़िया के इस काम से जिंदगी की सीख लेते हुए डीफोस्ट ने मन ही मन कुछ निश्चय किया। अब वह नए जूते बनाकर धूप में सूखने के लिए रख देता और खाली समय में गणित की किताबें पढ़ने में व्यस्त हो जाता। इसी तरह लगातार मेहनत करते हुए डीफोस्ट महान गणितज्ञ बन गया।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News