Inspirational Story: पढ़िए, कैसे स्वामी विवेकानंद ने अपने सत्य से किया अध्यापक को प्रभावित

punjabkesari.in Friday, Nov 25, 2022 - 10:27 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Context: स्वामी विवेकानंद जी प्रारंभ से ही मेधावी छात्र थे और सभी लोग उनके व्यक्तित्व और वाणी से प्रभावित रहते थे। जब वे अपने साथी छात्रों को कुछ बताते तो सब मंत्रमुग्ध होकर उन्हें सुनते थे। एक दिन कक्षा में वह कुछ मित्रों को कहानी सुना रहे थे, सभी उनकी बातें सुनने में इतने मग्न थे कि उन्हें पता ही नहीं चला कि कब मास्टर जी कक्षा में आए और पढ़ाना शुरू कर दिया। मास्टर जी ने अभी पढ़ाना शुरू ही किया था कि उन्हें कुछ फुसफुसाहट सुनाई दी। 

PunjabKesari Inspirational Context

‘‘कौन बात कर रहा है?’’ मास्टर जी ने तेज आवाज में पूछा।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

PunjabKesari Inspirational Context

विद्यार्थियों ने स्वामी जी और उनके साथ बैठे छात्रों की तरफ इशारा कर दिया। मास्टर जी क्रोधित हो गए। उन्होंने तुरन्त उन छात्रों को बुलाया और पाठ से संबंधित प्रश्र पूछने लगे। जब कोई भी उत्तर न दे पाया तब मास्टर जी ने स्वामी जी से वही प्रश्र किया, स्वामी जी तो मानो सब कुछ पहले से ही जानते हो। उन्होंने आसानी से उस प्रश्र का उत्तर दे दिया।यह देख कर मास्टर जी को यकीन हो गया कि स्वामी जी पाठ पर ध्यान दे रहे थे और बाकी छात्र बातचीत कर रहे थे। उन्होंने स्वामी जी को छोड़ सभी को बैंच पर खड़े होने की सजा दे दी। सभी छात्र एक-एक कर बैंच पर खड़े होने लगे। स्वामी जी ने भी यही किया। 

PunjabKesari Inspirational Context

मास्टर जी बोले, ‘‘नरेन्द्र तुम बैठ जाओ!’’ ‘‘नहीं सर, मुझे भी खड़ा होना होगा क्योंकि वह मैं ही था जो इन छात्रों से बात कर रहा था।’’ स्वामी जी ने आग्रह किया। सभी उनकी सच बोलने की हिम्मत देख बहुत प्रभावित हुए।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News