Holi 2021: गोमती चक्र से जुड़े ये उपाय, दिलाएंगे शत्रुओं से छुटकारा

punjabkesari.in Thursday, Mar 25, 2021 - 06:27 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म के त्यौहारों की बात करें तो प्रत्येक पर्व अपने साथ खुशियां तो लाता ही है, साथ ही साथ लोगों के जीवन में धन, परिवार में प्रेम व स्नेह तथा निरोगी काया प्रदान करता है। इन्हीं त्यौहारों में से एक है होली का त्यौहार। जिसका सनातन धर्म में अधिक महत्व है। शास्त्रों में इससे जुड़ी कई मान्यताएं दी गई हैं। तो वहीं ज्योतिष शास्त्र में इससे जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं। जिन्हें करने वाले जातक के जीवन में धन,संपदा और सुख शांति आती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जो होली के दौरान करने से लाभ प्राप्त होता है। 

गोमती चक्र के बारे में तो लगभग सब जानते ही होंगे, मगर इसका होली में कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ज्योतिष शास्त्र में इससे जुड़े उपाय बताए गए हैं। आइए जानते हैं क्या है वो तीन उपाय- 

जिस जातक का व्यापार अच्छा न चल रहा हो, या किसी व्यक्ति को अपना नौकरी में प्रमोशन न मिल रहा हो, उसे होलिका दहन की रात को 21 गोमती चक्र लेकिर उन्हें शिवलिंग पर चढ़ाएं। ऐसा करने से व्यापार में लाभ होता है।

अगर किसी व्यक्ति से किसी ने उधार लिया हो और लौटा न रहा हो, तो होली के दिन 11 गोमती चक्र हाथ में लेकर होलिका दहन में उसे अर्पित करते हुए 11 बार परिक्रमा करें। इससे धन की प्राप्ति होती हैै। इसके अलावा एक सफ़ेद कागज पर उस व्यक्ति का नाम जिसने उधार लिया हो, उसका नाम चंदन से लिखें। फिर उस सफेद कागज को 11 गोमती चक्र के साथ मेें किसी गड्ढे में दबा दें। इससे उधार दिया पैसा वापिस मिल जाता है।

अगर शत्रु भया सता रहा हो या लगे कि जीवन में दिन भर दिन शत्रुओं की बढ़ोतरी हो रही है तो होलिका दहनू के दौरान 7 गोमती चक्र लेते हुए भगवान से प्रार्थना करें कि जीवन में कोई शत्रु बाधा न आएं। ध्यान रहे प्रार्थना करते समय पूर्ण श्रद्धा विश्वास के साथ गोमती चक्र को जलती हुई होलिका में डालें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News