16 अप्रैल को हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को लगाएं इस चीज़ का भोग

punjabkesari.in Friday, Apr 15, 2022 - 06:21 PM (IST)

शास्त्रों का बात, जानें धर्म के साथ
16 अप्रैल यानि शनिवार को हनुमान जयंती का पर्व पड़ रहा है, जो हर साल चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। जैसा कि सभी जानते हैं कि मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान को समर्पित है और इसी दिन हनुमान जयंती भी है तो भक्तों के पास हनुमान जी को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद और कृपा पाने का दोहरा मौका है। चलिए अब आपको बताते हैं कि हनुमान जी को कौनसा भोग लगाएं।PunjabKesari hanuman jayanti bhog, hanuman jayanti special bhog, hanuman jayanti 2021 date, hanuman jayanti 2021 mein kab hai, hanuman jayanti 2022 kab ki hai, 2022 hanuman jayanti, 2022 hanuman jayanti date
हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को लड्डू का भोग लगाएं। आप चाहें तो हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का, मोतीचूर के लड्डू का या फिर बेसन के लड्डू का भी भोग लगा सकते हैं। बूंदी अगर लाल रंग वाली हो तो ज्यादा फायदा हो सकता है। हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का भोग लगाने से ग्रह बाधाओं का नाश होता है। इसके अलावा आप चाहें तो हनुमान जी को जलेबी या इमरती का भी भोग लगा सकते हैं क्योंकि ऐसी मान्यता है कि बजरंगबली को पीली और लाल चीजें ज्यादा प्रिय हैं।

चलिए आपको हनुमान जी का पूजन मुहूर्त बताते हैं-

हनुमान जयन्ती शनिवार, अप्रैल 16, 2022 को

पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ - अप्रैल 16, 2022 को 02:25 ए एम बजे

पूर्णिमा तिथि समाप्त - अप्रैल 17, 2022 को 12:24 ए एम बजे

हनुमान जयंती पर विशेष योग-
हिंदू पंचाग के अनुसार इस साल हनुमान जयंती 16 अप्रैल की पड़ रही है. इस दिन रवि योग बन रहा है। रवि योग सभी प्रकार के दोषों को दूर करने और कार्यों को सफलता प्रदान करता है। इस खास दिन सुबह से ही रवि योग बन रहा है। यह प्रात: 5 बजकर 55 मिनट से शुरू होकर सुबह 8 बजकर 40 मिनट तक रहेगा। मान्यता है कि इस मुहूर्त में हनुमान जी की पूजा विशेष कल्याणकारी साबित होगी। वहीं, इस दिन हस्त नक्षत्र सुबह 8 बजकर 40 मिनट तक है, और फिर चित्रा नक्षत्र शुरू हो जाएगा. ये दोनों नक्षत्र मांगलिक और शुभ कार्यों के लिए अच् माने जाते हैं। 16 अप्रैल को अभिजित मुहूर्त दिन में 11 बजकर 55 मिनट से शुरू होकर दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक रहेगा। यह इस दिन का शुभ समय है। इस समय कोई भी कार्य करने से उसमें सफलता हासिल करेंगे। 
PunjabKesari hanuman jayanti bhog, hanuman jayanti special bhog, hanuman jayanti 2021 date, hanuman jayanti 2021 mein kab hai, hanuman jayanti 2022 kab ki hai, 2022 hanuman jayanti, 2022 hanuman jayanti date
अब आपको हनुमान जयंती की महत्वता बताते हैं ऐसी मान्यता है कि हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति के सभी संकट दूर हो जाते हैं और भय से मुक्ति मिलती है। साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ता है और सभी तरह के ग्रह दोष दूर हो जाते हैं. बहुत से लोग हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जयंती के दिन पूजा और उपासना करने के साथ ही व्रत भी रखते हैं। हनुमान जी को संकटमोचन इसीलिए कहा जाता है क्योंकि वे अपने भक्तों के सभी संकट और कष्ट दूर कर देते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News