मुस्लिम देश के नोट पर विराजते हैं गणेश

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2019 - 10:21 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
नई दिल्ली: हिंदू धर्म में भगवान गणेश को सभी देवी-देवताओं में सबसे पहले पूजा जाता है। मुम्बई सहित महाराष्ट्र के सबसे बड़े त्यौहार गणेश उत्सव के उपलक्ष्य में हम आपको बताते हैं कि दुनिया में मुसलमानों की सबसे बड़ी आबादी वाले देश इंडोनेशिया में भी भगवान गणेश के प्रति उतनी ही श्रद्धा है। आमतौर पर इस्लाम में मूर्ति पूजा का विरोध किया जाता है लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि इंडोनेशिया के नोट (मुद्रा) पर भगवान गणेश यानी भक्तों के प्यारे बप्पा विराजमान हैं।
PunjabKesari, इंडोनेशिया नोट, Indonesia Currency
बता दें कि इंडोनेशिया की करंसी भी हिंदुस्तान की मुद्रा की तरह ही प्रचलित है। यहां रुपियाह चलता है। इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है। वहां सिर्फ 3 फीसदी हिंदू आबादी है। वहां 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है। दरअसल भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है। इंडोनेशिया में 20 हजार के नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है जिसमें टीचर और स्टूडैंट्स हैं। साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है। देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं।
PunjabKesari, Ganesh ji, Lord ganesh ji
अर्जुन और श्री कृष्ण की भी है मूर्ति
आपको जानकार हैरानी होगी कि इस देश में गणेश ही नहीं बल्कि इंडोनेशिया आर्मी का एक मैस्कॉट हनुमान जी हैं और वहां के एक फेमस टूरिस्ट डैस्टिनेशन पर अर्जुन और श्री कृष्ण की मूर्ति लगी हुई है। आप तस्वीरों में कृष्ण और अर्जुन को देख सकते हैं साथ ही घटोत्कच (भीम के पुत्र) की प्रतिमा भी स्थापित है।
PunjabKesari, Arjun Sri krishan, अर्जुन, श्री कृष्ण


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News