Ganesh Chaturthi: आधुनिकता का नया युग, बप्पा की मूर्ति बनाने के लिए लिया जा रहा है AI का सहारा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 13, 2024 - 11:55 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ganesh Chaturthi: आज के समय में कोई भी काम को करने के लिए आधुनिकता तकनीकों का सहारा लिया जा रहा है। इन्ही में से एक है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी का उत्सव का मनाया जाएगा। जोरो-शोरों से इस पर्व की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं लेकिन बार की तैयारियां में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार बप्पा की मूर्ति को बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लिया जा रहा है। इस बार लोग जनरेटेड फोटो की डिमांड लेकर आ रहे हैं। मूर्तिकार भी पूरी कोशिश में लगे हैं कि वो उनकी उम्मीदों पर खरा उतरें। 

मूर्तिकारों ने बताया कि इससे पहले लोग सिंपल तस्वीरें लेकर उनके पास जाते हैं लेकिन अब इसमें बहुत से बदलाव हुए हैं। इस बार ज्यादातर हर वर्कशॉप पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तस्वीरों का निर्माण किया जा रहा है। इस तरह की प्रतिमाएं काफी महंगी बनती हैं। आप अपनी पसंद अनुसार इसमें रंग घटा-बढ़ा सकते हैं। 

भगवान शिव की प्रतिमाओं का बढ़ रहा चलन 
मूर्तिकारों ने बताया कि इस बार बप्पा के साथ महादेव की मूर्तियों का चलन भी काफी बढ़ रहा है। यानी यूं कहा जा सकता है कि महादेव की भक्ति का रंग सबके ऊपर चढ़ता ही जा रहा है। अधिकतर लोग चाहते हैं कि बप्पा के बैकग्राउंड में भगवान शिव का बैकग्राउंड हो। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News