Feng Shui Colors for a Happier House: रंगों से बढ़ाएं ऊर्जा और पाएं जीवन की हर खुशी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 15, 2023 - 10:54 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Best Feng Shui Colour Ideas For Your Home: फेंगशुई में रंगों का विशेष महत्व है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसमें व्यक्ति की भावनाओं को प्रभावित करने की शक्ति होती है। फेंगशुई व्यवसायी अंतरिक्ष की ऊर्जा को समायोजित करने के लिए रंगों का इस्तेमाल करते हैं। इस प्राचीन कला के अनुसार विभिन्न रंग विभिन्न तत्वों का प्रतिनिधित्व करते हैं। आइए कुछ लोकप्रिय रंगों और फेंगशुई घर में उनके महत्व पर एक नजर डालते हैं :

PunjabKesari fengshui colors for happiness
काला
यह जल तत्व का प्रतिनिधित्व करता है और ‘यिन’ ऊर्जा को बढ़ाता है। यह ज्ञान और शांति का प्रतीक है। फेंगशुई बगुआ मैप के अनुसार यह किसी के करियर से जुड़ा होता है।

PunjabKesari fengshui colors for happiness

सफेद
यह रंग ‘यांग’ ऊर्जा को बढ़ाता है। यह धातु तत्व का प्रतिनिधित्व करता है। इस रंग को सही अनुपात में मिलाने से मानसिक स्पष्टता मिलती है और उत्पादकता बढ़ती है।

ग्रे (स्लेटी)
यह एक तटस्थ रंग है, जो सही लोगों के साथ संबंध को मजबूत करता है।

PunjabKesari fengshui colors for happiness
लाल
फेंगशुई में लाल रंग सुरक्षा प्रदान करता है। इसका उपयोग नकारात्मकता को दूर करने और एक सुरक्षात्मक वातावरण बनाने के लिए किया जाता है।

हरा
जब हरे रंग की बात आती है, तो नवीनीकरण और पुनर्जन्म की ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए विभिन्न रंगों का उपयोग किया जाना चाहिए।

PunjabKesari fengshui colors for happiness
नीला
मिड-टोन ब्लूज लकड़ी के तत्व का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये रंग विकास और जीवन शक्ति को प्रोत्साहित करते हैं। दूसरी ओर गहरा मध्य रात्रि नीला जल तत्व का प्रतिनिधित्व करता है।

गुलाबी
यह प्यार और सहचर्य का रंग है। इसका इस्तेमाल रिश्तों को बढ़ावा देने के साथ-साथ आत्म-प्रेम का अनुभव करने के लिए किया जाता है।

PunjabKesari fengshui colors for happiness


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News