विवाह बंधन में बंधने के लिए हैं तैयार तो इस उपाय से बज सकती है आपकी शादी की शहनाई

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 01:39 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कोई माने या न माने लेकिन शादी, शब्द सुनते ही हर किसी के मन में लड्डू फूटने लगते हैं। परंतु हर किसी का ये सपना जल्दी पूरा नहीं हो पाता। कई की तो शादी की उम्र ही निकल जाती है तब जकर उनकी शादी के योग बनते हैं। जरा ठहरिए क्या आपका भी नाम इस सूची में शामिल है? अगर हां तो आपको बता दें आपको इसके निवारण के लिए कुछ ऐसा करना होगा जिससे आपका विवाह बिल्कुल सही समय पर हो सके। हम जानते हैं अब आप सोच रहे होंगे कि इसके लिए करना क्या चाहिए। दरअसल शास्त्रों में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से आपकी शादी में किसी तरह की देरी नहीं होगी। बल्कि आपको ठीक वैसा ही पार्टनर मिलता है जैसे पार्टनर की इच्छा हो।
PunjabKesari, Shaadi, Marriage, शादी, विवाह
चलिए देर न करते हुए जानते हैं हिंदू धर्म में बताए गए खास उपाय। परंतु इससे पहले बता दें ज्योतिष शास्त्र में विवाह में देरी का मुख्य कारण जन्मकुंडली के कुछ योग बताए गएं हैं।

लड़की की शादी में विलंब हो रहा हो तो कन्या को भगवान शिव की प्रतिमा के आगे 5 नारियल रखकर “ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नामः” मंत्र का पांच बार उच्चारण करना चाहिए।  

जिस लड़का-लड़की की कुंडली में सूर्य की दशा के कारण विवाह में देरी हो रही हो तो उस व्यक्ति को प्रतिदिन ब्रह्ममुहूर्त में सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए तथा निम्न मंत्र का जाप करना चाहिए।    
“ॐ सूर्याय: नम:”
PunjabKesari, सूर्य मंत्र, Surya mantra
जिन युवाओं के प्रेम विवाह में दिक्क्त आ रही हो या उन्हें मनचाही कन्या न मिल रही हो तो उन्हें श्री कृष्ण के इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए।
“क्लीं कृष्णाय गोविंदाय गोपीजनवल्लभाय स्वाहा।”

जिन जातकों के विवाह में कुंडली में मंगल की वजह से देरी हो रही तो उन्हें हमेशा अपने पास चांदी का चौकोर टुकड़ा रखना चाहिए।

कन्याओं को शीघ्र विवाह की कामना से प्रत्येक सोमवार को सुबह नहा-धोकर “ॐ सोमेश्वराय नमः” का जाप करते हुए जल में दूध मिलाकर शिवलिंग पर चढाना चाहिए तथा रूद्राक्ष की माला से उपरोक्त मंत्र का एक माला जाप करना चाहिए।

प्रेम विवाह में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए शुक्ल पक्ष के गुरूवार को भगवान विष्णु तथा देवी लक्ष्मी मां की प्रतिमा के आगे बैठकर “ॐ लक्ष्मी नारायणाय नमः” मंत्र का रोज़ाना 3 माला जाप करना चाहिए।
PunjabKesari, Devi lakshmi, देवी लक्ष्मी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News