Vastu: मंगलवार के दिन नहीं करने चाहिए ये कार्य!

punjabkesari.in Tuesday, Aug 17, 2021 - 01:12 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वास्तु एक ऐसा शास्त्र है जिसमें मानव जीवन की बहुत सी प्रॉब्लम्स का समाधान वर्णित है। इसमें कई तरह के उपायों के साथ-साथ तमाम तरह की जानकारी दी गई है जिसे ये जानकारी प्राप्त होती हैै कि अगर किसी व्यक्ति के जीवन में वास्तु दोष का साया हो तो उसे क्या करना चाहिए। तो वहीं इसमें दिन के अनुसार कौन से कार्य करना चाहिए कौन सा नहीं, इस संदर्भ में भी बहुत सी बातें बताई हैं। आज मंगलवार के दिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति को कौन से काम नहीं करने चाहिए। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार मंगलवार की प्रकृति उग्र है व इसके स्वामी हैं मंगलदेव और हनुमान जी को माना जाता है। कहा जाता है मंगल देव मंगलकर्ता हैं। जिसके जीवन में मंगल शुभ होता है, उसके जीवन में केवल मंगल ही मंगल होता है। यही कारण है कि धार्मिक शास्त्र में कहा गया है कि शुभ प्रभाव पाने के लिए मंगलवार के दिन उपवास करना चाहिए। परंतु इसके साथ ही इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि मंगलवार के दिन कौन से कार्य करने से अशुभ प्रभाव प्राप्त होते हैं। 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार को नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। कहा जाता है इस दिन नमक के अधिकतर सेवन से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। तथा महत्वपूर्ण कार्य में रुकावटें पैदा होने लगती हैं। 

वास्तु के मुताबिक पश्चिम, वायव्य तथा उत्तर दिशा में मंगलवार के दिन किसी प्रकार की यात्रा नहीं करनी चाहिए। अगर किसी हालात में यात्रा करनी पड़े तो गुड़ का सेवन करने के बाद यात्रा आरंभ करें। 

सनातन धर्म में मांस आदि का सेवन करना वर्जित माना जाता है। खासतौर पर मंगलवार के दिन मांस, मछली आदि खाने से जीवन में मुश्किलें पैदा होते हैं। 

वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन किसी को ऋण नहीं देना चाहिए। 

इस दिन अधिकतर क्रोध करने से बचना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन क्रोध करने से गृहकलह पैदा होता है। य

इस दिन शुक्र और शनि से जुड़ा कोई कार्य नही करना चाहिए। साथ ही साथ इस दिन इनसे संबंधित वस्त्र और भोजन का सेवन करने से भी बचना चाहिए। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार मंगलवार को सहवास करने से बचना चाहिए। इस दिन सहवास करने से नुकसान होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News