चिंतपूर्णी में दूसरे दिन 8000 श्रद्धालुओं ने टेका माथा, चैत्र नवरात्रों के पहले दिन चढ़ा 7,18,543 रुपए चढ़ावा

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2023 - 08:19 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

चिंतपूर्णी (सुनील): शक्तिपीठ चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्रों के दूसरे दिन भी श्रद्धालुओं की संख्या में कमी दर्ज की गई। आम दिनों की तरह श्रद्धालु मां के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। दोपहर के समय जब मां की पावन पिंडी को भोग लगता है तो थोड़ी देर दर्शनों के लिए लाइन लगती है। उसके बाद बाजार खाली दिखाई दे रहे हैं। चैत्र नवरात्रों के पहले दिन श्रद्धालुओं द्वारा 7,18,543 रुपए चढ़ावा चढ़ाया गया। यह जानकारी लेखाधिकारी शमी राज ने दी। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

गौरतलब है कि चिंतपूर्णी में सावन अष्टमी मेले में काफी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए पहुंचते हैं लेकिन शारदीय नवरात्रों और चैत्र नवरात्रों में अक्सर देखा गया है कि मेले से पहले या मेले के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ौतरी नजर आती है। मेले में भीड़ देखने को नहीं मिलती है। वैसे तो चिंतपूर्णी में वर्ष भर लाखों श्रद्धालु आम दिनों में भी माता के दर्शनों के लिए पहुंचते हैं।

हालांकि मेले में जिला प्रशासन व न्यास द्वारा श्रद्धालुओं को सुविधाएं देने के लिए बड़े स्तर पर व्यवस्था की जाती है लेकिन रविवार को छोड़कर मेले के अन्य दिनों में बहुत कम श्रद्धालु पहुंचते हैं। 

पंजाब में हालात खराब होने के कारण और बच्चों के स्कूल खुलने की वजह से भी चिंततपूर्णी में श्रद्धालुओं की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है। दूसरे नवरात्रे पर भी 8000 के करीब श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में पहुंचकर पूजा-अर्चना की। श्रद्धालुओं की संख्या कम है लेकिन मेले में ट्रैफिक व्यवस्था, सफाई व्यवस्था और दर्शन करवाने की व्यवस्था बेहतर नजर आ रही है।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News