Chaturmas 2020: ये है 5 मास तक चलने वाले चातुर्मास से जुड़ी खास जानकारी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 07:38 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

इस वर्ष चातुर्मास जो पहली जुलाई से, 25 नवंबर तक है , चार मास की बजाय, पांच मास का रहेगा। इस चौमासे का विवरण रामायण काल में भी मिलता है जब भगवान राम कहते हैं कि अब चौमासा भी समाप्त होने जा रहा है और सीता जी का कुछ पता नहीं चल रहा। इस बार आश्विन मास, मलमास अर्थात अधिक मास होने से एक की बजाय दो बार आएगा और सभी उत्सव, पर्व एवं त्यौहार आदि गत वर्षों की तुलना में देर से आएंगे। अक्सर श्राद्ध समाप्त होते ही अगले दिन नवरात्र, आरंभ हो जाते थे परंतु 2020 में लीप वर्ष होने के कारण ऐसा नहीं हो पाएगा। 

PunjabKesari Chaturmas

अब श्राद्ध पहली सितंबर से आरंभ होकर 17 सितंबर तक चलेंगे अर्थात अन्य वर्षों के विपरीत नवरात्र 17 अक्तूबर से आरंभ होंगे, दशहरा 25 अक्तूबर को पड़ेगा और दीवाली 14 नवंबर को होगी।

PunjabKesari Chaturmas

चातुर्मास पौराणिक काल में अधिक महत्वपूर्ण था जब ऋतु परिवर्तन के 4 महीने अधिक वर्षा, बाढ़, भूस्खलन, पर्वतों पर हिमपात, कीड़े-मकौड़ों, बीमारियों आदि से भरपूर होते थे और जनसाधारण को कहीं बाहर न निकलने की सलाह दी जाती थी और समय बिताने के लिए पूजा-पाठ का मार्ग बताया जाता था। जैन समाज में भी इस दौरान संत एक स्थान पर बैठ कर ही तप करते आ रहे हैं।

PunjabKesari Chaturmas

वर्तमान समय में ऐसा क्रियात्मक रूप से संभव नहीं है और बचाव के अनेक साधन मौजूद हैं फिर भी कोरोना काल में ईश्वर से इससे मुक्ति की प्रार्थना करने में हर्ज क्या है? समय के साथ-साथ औचित्य, परिवेश, पाठ-पूजा का तरीका बदल जाता है, अत: 5 मास के इस काल में आप अपनी आवश्यकता एवं समयानुसार जप-तप कर सकते हैं।

PunjabKesari Chaturmas


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News