Chaitra Navratri: झण्डेवाला देवी मंदिर में सर्वकष्ट हरने वाली देवी मां कालरात्रि की पूजा-अर्चना की गई

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2024 - 08:14 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): चैत्र नवरात्र की अष्टमी पर देवी मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए भक्तों की भीड़ को देखते हुए। मंदिर प्रशासन ने खास तैयारी की है। मंगलवार को आठवें दिन भक्तों ने नवदुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की आराधना की तैयारी की है। इसके लिए चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर में नवरात्र के पहले दिन और अष्टमी का व्रत रखने वाले श्रद्धालु दर्शन और पूजा के लिए देर रात से ही दर्शनों के लिए मंदिर में भक्त जुटने लगेंगे साथ ही देवी मंदिर पर हवन-पूजन कर परिवार की सुख-समृद्धि की कामना करेंगे। जय माता दी के उद्घोष से दिन भर मंदिरों में घंटे- घड़ियाल बजते नजर आएंगे। 

वासंतिक नवरात्र के सातवें दिन आदि शक्तिपीठ झण्डेवाला देवी मंदिर में मां के सातवें स्वरूप-मां कालरात्रि देवी की पूजा–अर्चना व श्रृंगार विधिवित किया गया। मां का यह स्वरूप अति भयावना है किंतु यह अपने उपासकों को सदैव शुभ फल देने वाला है। दुष्ट, दानव, दैत्य, भूत, प्रेत इनके स्मरण मात्र से ही भयभीत होकर भाग जाते हैं।

प्रात: 4:00 बजे से रात्रि 12.00 बजे तक के सारे कार्यकर्मों का सीधा प्रसारण झण्डेवाला देवी मंदिर यूट्यूब चैनल व फेसबुक पर किया गया। आज मंदिर प्रांगण में विभिन्न भजन गायकों द्वारा अपने साथियों के साथ मां का गुणगान किया गया। आन लाइन दर्शन की व्यवस्था का हजारों भक्त लाभ उठा रहे हैं जिससे उन्हे लाइनों में प्रतीक्षा नही करनी पड़ती। मंदिर में दर्शन की उत्तम वयवस्था, सुन्दर साफ-सफाई, भव्य सज्जा और सेवादारों के स्नेह भाव से प्रभावित होकर हर वर्ष भक्तों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है।

अष्टमी होने के कारण अष्टमी जागरण ज्योत प्रचंड रात्रि 9.00 बजे की जाये गी जिस का सीधा प्रसारण  झण्डेवाला देवी मंदिर यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा। जागरण मंदिर के प्रांगण मे संपन्न होगा। कल मां के आठवें स्वरूप मां महागौरी का पूजा अर्चना की जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News