Chaitra navratri: चिंतपूर्णी, ज्वालामुखी, बज्रेश्वरी देवी, चामुंडा व नयना देवी के दर्शनों के लिए उमड़ रहे श्रद्धालु

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 07:02 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

चिंतपूर्णी (सुनील): धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्रे के दूसरे दिन श्रद्धालुओं की संख्या में भारी कमी दर्ज की गई है। बुधवार को डी.सी. जतिन लाल तथा एस.डी.एम. विवेक महाजन ने माता चिंतपूर्णी के दरबार में पूजा-अर्चना के बाद मेले में सुविधाओं की फीडबैक ली।

शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में चैत्र माह के पहले नवरात्रे को श्रद्धालुओं ने 8,23,650 रुपए का नकद चढ़ावा मां के चरणों में अर्पित किया। दूसरे नवरात्र पर लगभग 15000 श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में हाजिरी लगाई। यहां श्रद्धालुओं के लिए 3 समय का भोजन मां ज्वालामुखी के लंगर में उपलब्ध करवाया जा रहा है। जगह-जगह पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। यात्रियों के लिए शौचालय बनाए गए हैं जबकि कई टैम्परेरी टॉयलेट्स भी कई स्थानों पर रखे गए हैं। शहर में छोटे वाहनों के लिए पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए हैं। मंदिर में हर तीसरे दिन फूलों को बदल दिया जाएगा।

कांगडा में नगरकोट माता श्री बज्रेश्वरी देवी की ब्रह्मचारिणी के रूप में पूजा-अर्चना की गई। मंदिर के कपाट खुलते ही श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें देखने को मिलीं। चैत्र नवरात्रों के दूसरे दिन मंदिर में बच्चों के मुंडन संस्कार भी करवाए गए। दूसरे नवरात्रे पर लगभग 5000 श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए, वहीं पहले नवरात्र के चढ़ावे की गणना के अनुसार 3,66,726 रुपए का चढ़ावा श्रद्धालुओं द्वारा मां के चरणों में अर्पित किया गया। श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में दूसरे नवरात्रे को लगभग 2000 श्रद्धालु नतमस्तक हुए। 

आचार्य बालकराम की अगुवाई में 31 विद्वानों और 15 सहायक पंडितों सहित अतिरिक्त जिलाधीश सौरभ, मुख्य यजमान सुभाष व सहायक यजमान अविनाश ने मां की पूजा-अर्चना की। नयना देवी में प्रथम नवरात्रि के उपलक्ष्य पर 20,000 श्रद्धालुओं ने माता जी के दर्शन कर मंदिर न्यास को चढ़ावे के रूप में नकद 12,50,000, सोना 1 ग्राम और चांदी 1 किलो चढ़ाई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News