​​​​​​​Chaitra Navratri: नवरात्रि में बोए जौ का ऐसा रंग देता है परेशानियों को बुलावा, पड़ता है भविष्य पर असर

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 08:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chaitra Navratri: हिंदू धर्म में नवरात्र के समय को बहुत ही महत्वपूर्ण और पवित्र माना गया है। चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों में माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। इस बार चैत्र नवरात्र की शुरुआत 9 अप्रैल, मंगलवार के दिन से हो चुकी है और इसकी शुरुआत घटस्थापना से होती है। कलश स्थापना के साथ जौ भी बोएं जाते हैं। नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक मां की पूजा के साथ इनकी देखरेख भी की जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नवरात्रि में बोएं गए जौं आपके आने वाले शुभ और अशुभ समय का संकेत देते हैं। जौ के रंग बताते हैं कि आपके आने वाले दिनों में खुशियां आएंगी या फिर परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। तो अगर आपने भी नवरात्रि पर जौं बोएं हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बेहद ही खास होने वाला है। 

PunjabKesari Chaitra Navratri

सदियों से चली आ रही नवरात्रि में जौ बोने की परंपरा के पीछे बहुत ही महत्वपूर्ण कारण है। दरअसल, पौराणिक मान्यता के मुताबिक जानकारों के अनुसार हमारे धर्मग्रन्थों के मुताबिक माना जाता है जब सृष्टि की शुरूआत हुई थी तो पहली फसल जौ ही थी। इसके साथ ही इसी दिन से हिंदू नववर्ष की शुरुआत भी होती है। यही कारण है जब भी किसी देवी-देवताओं की पूजा की जाती है तो हवन में जौ का इस्तेमाल किया जाता है। कहते हैं कि जौ बोने से मां दुर्गा और मां अन्नपूर्ण का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसलिए चैत्र नवरात्रि में जौं को जरूर बोया जाता है।

धार्मिक मान्यता के मुताबिक नवरात्रि में जौं बोने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और इसे बहुत ही शुभ माना जाता है। इसलिए नवरात्रि की शुरुआत जौं बोने से ही की जाती है। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि पर जो जौ उगाई जाती है वह भविष्य से संबंधित कुछ बातों के संकेत हमें प्राप्त होते हैं- 

बता दें, अगर आपका जौं 2 से 3 दिन में ही अंकुरित होकर तेजी से बढ़ने लगे और इसका रंग सफेद या हरा हो, तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। कहते हैं जिन लोगों पर माता रानी मेहरबान होती है और उनके जीवन में सुख-समृद्धि और खुशियां आने वाली होती है उनके जौ सफेद या हरे रंग के होते हैं। 

PunjabKesari Chaitra Navratri

अगर आपके जौं का रंग आधा हरा और आधा सफेद है या फिर पहले जौ हरा उगा और बाद में सफेद हो गया तो इसका संकेत यह है कि साल की शुरुआत अच्छी जाएगी, लेकिन इसके बाद कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। यानी यह साल आपके लिए मिलाजुला साबित हो सकता है। 

अगर 9 दिनों में जौ न उगे या पीली पड़ जाए तो यह एक अशुभ संकेत है। इसका मतलब है कि आने वाले समय मे आपके परिवार पर कोई बड़ी समस्या आने वाली है। 
 
हिंदू धर्म ग्रन्थों के अनुसार जौ बोने से वर्षा, फसल और व्यक्ति के भविष्य का अनुमान भी लगाया जाता है। कहते कि जौ उचित आकार और लंबाई में नहीं उगे तो उस वर्ष कम वर्ष होगी और फसल भी कम होगी। इसे भविष्य पर असर पड़ता है। 

PunjabKesari ​​​​​​​Chaitra Navratri
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News