Powerful Remedies to remove evil eye effects: ‘बुरी नजर’ से बचाव के उपाय

punjabkesari.in Thursday, Jun 03, 2021 - 08:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Preventive Measures to remove evil eye effects: बुरी नजर से तो सभी परिचित हैं। बालक रोता रहता है, चिड़चिड़ा हो जाता है, बड़े व्यक्ति को पावन विकार व अग्निमांद्य हो जाता है तो इसके लिए कुदृष्टि दूर करने के निम्नलिखित उपाय आजमाए जा सकते हैं : 

PunjabKesari Buri Nazar Utarne ke Totke
नमक, राई, राल, लहसुन, प्याज के सूखे छिलके व लाल मिर्च अंगारे पर डालकर उस आग को रोगी के ऊपर 11 बार घुमाने में बुरी नजर का दोष मिटता है।

शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर उनके कंधे पर से सिंदूर लाकर नजर लगे हुए व्यक्ति के माथे पर लगाने से नजर का प्रभाव दूर होता है।

भवन निर्माण के समय भवन के ऊपर बाहरी भाग को काजल से पोत कर घड़ा टांग देने से भवन को नजर नहीं लगती।

भूत- प्रेत व नजर से बचाने के लिए बच्चों के गले में काले रंग के धागे में रुद्राक्ष, चांदी का चंद्रमा, ताम्बे का सूर्य, शेर का नाखून आदि पहनाते हैं।

खाने के समय भी किसी व्यक्ति को बुरी नजर लग जाती है तो इमली की 3 छोटी टहनियों को लेकर आग में जलाकर नजर लगे व्यक्ति के माथे पर से सात बार घुमाकर पानी में बुझा देते हैं और उस पानी को रोगी को पिलाने से नजर दोष दूर होते देखा गया है।

गांवों में रविवार या शनिवार के दिन नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से तीन बार दूध उतारकर एक मिट्टी के ढक्कन में रखकर कुत्ते को देते हैं।

हाथ में चुटकी भर विभूति लेकर बृहस्पतिवार के दिन ॐ चैतन्य गोरखनाथ नम:’ मंत्र का 108 बार जप करते हैं फिर छोटी-सी पुड़िया में डालकर काले रेशमी धागे से बच्चे के गले में बांधने से बुरी नजर नहीं लगती।

PunjabKesari Buri Nazar Utarne ke Totke

बच्चे को नजर लगने से बचाने के लिए हाथ में रक्षा लेकर इस मंत्र को सात बार पढ़कर रक्षा पर फूंक मार कर बच्चे के गले में बांध देना चाहिए।

मंत्र इस प्रकार है : 
ॐ नमो हनुमंता, ब्रिज का कोठा।
जिसमें पिंड हमारा बैठा,
ईश्वर कुंजी ब्रह्मा ताला,
इस घट पिंड का यति हनुमंत रखवाला।

अल्प आयु में ही जन्मे बालक की मां को उसकी दीर्घायु होने की कामना से अपने बाएं हाथ पर ‘अश्वत्थामा’, ‘हनुमान’ आजि चिरंजीवी नाम खुदवाने चाहिएं।

भोजन में नजर लगने पर तैयार भोजन में प्रत्येक में से थोड़ा-थोड़ा लेकर उस पर गुलाल छिड़क कर रख देते हैं फिर बाद में सभी खाना खाएं। नजर ठीक हो जाती है।

गोबर के बनाए गए छोटे दीए में तेल और रुई की बत्ती डालकर ले जाकर दरवाजे में रखने से बुरी नजर का प्रभाव जाता रहता है।

नजर लगे व्यक्ति को पान में गुलाब की सात पंखुड़िया रखकर खिलाने से नजर का प्रभाव दूर होता है।

यदि कोई नजर आदि या बाहरी बाधा से ग्रसित है तो घर के पास के वृक्ष की जड़ में शाम को दूध डालकर अगरबत्ती जलाकर रख दें। ऐसा करने से बाहरी बाधा नष्ट होती है।

PunjabKesari Buri Nazar Utarne ke Totke

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News